Bone Health: ये बुरी आदतें बना सकती है उम्र से पहले आपकी हड्डियों को कमजोर

Spread the News

उम्र बढ़ने से हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। 30 के बाद शरीर में कैल्शियम व विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिस कारण हड्डियों में दर्द, टूटने की समस्या, गठिया आदि बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पढ़ता है। इसीलिए हमें चाहिए के 30 से पहले हमे अपनी हड्डियों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि इस उम्र तक आते आते इस समस्या से बच सके। आज हम आपको हड्डियां कमजोर होने की आपकी गलत आदतें व इससे बचने के उपाय बताने जा रहे है।

खानपान में पोषक तत्वों की कमी होना
आजकल के बच्चे जंक, मसालेदार व ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं। मगर भोजन में पोषक तत्वों की कमी होने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियां, दालें, दलिया, जूस, सूखे मेवे आदि शामिल करें।

फिजिकल एक्टिविटी कम करना
आलसी होने के कारण लोग घंटों बैठे रहते हैं। ऐसे में हड्डियों की मूवमेंट कम होती है। इसके कारण के हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आलस को दूर करके शारीरिक काम करें। इसससे आपको किसी भी प्रकार से हड्डियों में कमजोरी की परेशानी नहीं होगी।

ज्यादा नमक खाना
नमक का अधिक सेवन करने से भी हड्डियों में कमजोरी आने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार, खाने में अधिक नमक हड्डियों की बोन डेंसिटी कम करने का काम करता है। नमक में मौजूद सोडियम कैल्शियम को शरीर से कम करता है। ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए नमक का कम मात्रा में ही सेवन करें।

धूप ना लेना
सूरज की रोशनी से शरीर में विटामिन-डी की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। मगर इसकी कमी के कारण हड्डियों की कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए रोजाना 15-20 मिनट सुबह की ताजी धूप लें।

धूम्रपान करने से बचें
एक्सपर्ट अनुसार, स्मोक करने से फेफड़ों के साथ हड्डियों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए धूम्रपान करने से बचें।

पूरी नींद ना लेना
नींद की कमी के कारण भी हड्डियों में कमजोरी आ सकती है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

हड्डियां मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

अंडा
अंडा विटामिन सी, विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर होता है। यह हड्डियां मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

सूखे मेवे
सूखे मेवे कैल्शियम और पोटैशियम के मुख्य स्त्रोत माने जाते हैं। ऐसे आप स्वस्थ हड्डियों के लिए रोजाना 1 मुट्ठी सूखे मेवे जरूर खाएं।

खट्टे फल खाएं
खट्टे फलों विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में संतरा, कीवी, नींबू आदि का सेवन करें।

गुड़
गुड़ का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और आयरन की कमी पूरी होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों में विटामिन ए, सी, के फोलिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं जो हड्डियों को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स
रोजाना दूध, पनीर, दही आदि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी हड्डियों में मजबूती आती है।