Haryana सरकार बेटियों को उपलब्ध करवा रही हर सुविधा : जेपी दलाल

Spread the News

कुरुक्षेत्र : करीब दो वर्षों के बाद बच्चों और युवाओं के चेहरों पर मुस्कान देखने को मिली है। कोरोना महामारी से राहत मिलने के बाद श्री जयराम शिक्षण संस्थान के भव्य परिसर में वार्षिकोत्सव -2022 में भव्य कार्यक्र म देखने को मिला। यह विचार हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए व्यक्त किए। इससे पूर्व उन्होंने श्री जयराम शिक्षण संस्थान लोहार माजरा कुरुक्षेत्र में पहुंचने पर अटल ट्रिकिंग लैब का शुभारंभ किया। इस दौरान कृषि मंत्री का देश के विभिन्न राज्यों में संचालित जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, उपाध्यक्ष टी.के. शर्मा, निदेशक एस.एन.गुप्ता एवं जयराम संस्थाओं के ट्रस्टियों ने स्वागत किया।

मुख्य अतिथि जे.पी. दलाल ने कहा कि कोरोना संकट से छुटकारा मिले और मानवता का पूरे विश्व में विकास हो। भारत वर्ष भी कोरोना से काफी प्रभावित हुआ है। आज जयराम शिक्षण संस्थान में वार्षिकोत्सव में बच्चों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिला है, यह पूरे देश के लिए एक अच्छा संकेत है। कृषि मंत्री ने कहा कि जयराम संस्थान में जिस प्रकार की शिक्षा दी जा रही है, यह देश के लिए अच्छे भविष्य का संकेत है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिमाओं की कमी नहीं है। भारतीय प्रतिमाओं का प्रमाण है कि दुनिया के श्रेष्ठ पदों पर भारतीय पहुंचे हैं। अमेरिका में आज सबसे अधिक भारतीय डॉक्टर एवं इंजीनियर हैं और विश्व की बड़ी-2 कंपनियों के सी.ई.ओ. भारतीय हैं। ग्रामीण परिवेश में मेहनत से एक बड़े संस्थान को देखने का अवसर मिला है जहां बेटियों को संतों महापुरु षों के आशीर्वाद से शिक्षा दी जा रही है।

जयराम शिक्षण संस्थान जैसे संस्थान ही अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर भारत की विशेष पहचान बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार बेटियों को हर सुविधा उपलब्ध करवा रही है। परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी ने वार्षिकोत्सव की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वह अपने गुरु ब्रह्मलीन देवेन्द्र स्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से भारतीय संस्कृति और संस्कारों के साथ बच्चों और युवाओं को शिक्षति करने के लिए संकल्पबद्ध है। आज ग्रामीण परिवेश में बच्चों को शिक्षति कर एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने इस मौके पर जयराम संस्थाओं द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति एवं संस्कारों के प्रचार के साथ योग को प्रोत्साहित करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्र म के शुभारम्भ अवसर पर जयराम महिला बी.एड. कॉलेज की प्राचार्या डॉ. प्रतिभा श्योकंद ने श्री जयराम शिक्षण संस्थान द्वारा शिक्षा, क्र ीड़ा, विज्ञान, सांस्कृतिक व अन्य गतिविधियों की उपलिब्धयों बारे विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर उपाध्यक्ष श्री टी के शर्मा (पूर्व आईएएस) प्रबंधक समिति, वरिष्ठ ट्रस्टी कैलाश गोयल, श्रवण गुप्ता, राजेश सिंगला, टेकचंद, पवन गर्ग, डी. के. गुप्ता, कुलवंत सैनी, टेक सिंह लौहार माजरा, अभिभावक गण, विभिन्न गांव एवं शहर से उपस्थित गणमान्य अतिथि, चारों शिक्षण संस्थान की प्राचार्य डा. सुदेश रावल, अंजू अग्रवाल, डा. प्रतिभा श्योकंद, मनप्रीत कौर, प्राध्यापिका वर्ग एवं छात्न छात्नाएं उपस्थित रहे। सर्वप्रथम मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जयराम शिक्षण संस्थान के निदेशक एस एन गुप्ता ने मुख्यअतिथि एवं सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। सर्वप्रथम छात्नाओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्र मों में छात्न-छात्नाओं ने पंजाबी, राजस्थानी, हरियाणवी गीतों पर सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्र म में देशिभक्त गीतों की भी दर्शकों ने खूब प्रशंसा की। देशिभक्त के साथ-साथ छात्न छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता मिशन, शिक्षा एवं सामाजिक जन जागरण पर भी सुंदर कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्यअतिथि ने प्रतिभागियों को पुरस्कार स्वरूप 11 लाख की अनुदान राशि प्रदान की हैं।