अगर रहना है हरपल तंदुरुस्त तो फ्रिज में रखे सिर्फ ये हेल्दी चीजें

Spread the News

फ्रिज में हम बहुत सा ऐसा खाना रखते हैं जो बच गया हो यानि के जिसे हम जयदा समय तक फ्रेश रख सके। लेकिन बचा हुआ वो खाना आपकी सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता। ऐसे में फ्रिज को हेल्दी मैनेजमेंट की जरूरत है ताकि हेल्दी चीजें ज्यादा से ज्यादा खाने में आए।

यदि फ्रिज में खाने- पीने की चीजें इस प्रकार व्यवस्थित रखी हों जो आसानी से नजर आ जाए तो आप हेल्दी खाने के लिए अधिक प्रेरित होंगे। इससे डब्बे में रखी चीजें जैसे दही या अंडे आप आसानी से ब्रेकफास्ट में ले सकेंगे।

स्नैक्स के लिए बनाएं सेंटर – फ्रिज में अलग से एक स्नैक सेंटर बनाएं। जिससे मील्स के बीच में यदि कुछ खाने की इच्छा हो तो आपकी पहुंच में स्नैक्स भी हेल्दी ही आएं। हमेशा हेल्दी स्नैक्स को आंखों के लेवल पर रखें, जैसे पॉपकॉर्न, चीज़, ताजे फल, फ्रूट और नट बार।

काटकर भी रखें – सब्जियां हेल्दी होती हैं, कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर। इसलिए जब भी बाजार से सब्जियां खरीदकर लाएं जैसे गाजर, खीरा, चेरी टमैटो को रियूजेबल कंटेनर में रखें। इन्हें आप लो फैट सलाद ड्रेंसिग के पास रखें ताकि आसानी से सब्जियों का स्वाद बढ़ाकर उन्हें खा सकें।

फ्रूट बाउल – जिन्हें अक्सर मीठा खाने की इच्छा होती रहती है उनके लिए फ्रूट्स हेल्दी विकल्प है। साथ ही ये चॉकलेट बार या कुकीज की तुलना में कैलोरी के मामले में काफी कम भी होते हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर फ्रूट्स जैसे सेब, नाशपाती, खरबूजे, तरबूजे को बाउल में काटकर सामने रखें ताकि फ्रिज का दरवाजा खुलते ही सबसे पहले बाउल पर नजर पड़े।

रखें अल्टरनेटिव्स भी – यदि आपको पता है कि आइसक्रीम आपकी कमजोरी है तो अपने आपको को उससे पूरी तरह से दूर नहीं रखें। इससे खाने की इच्छा और भी बढ़ जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लो कैलोरी ऑप्शन ही इसके लिए हो।