हिमाचल: हाईकोर्ट के आदेशों के बाद शहवासियों को जल्द मिलेंगी येलो लाइन पार्किंग सुविधा

Spread the News

शिमला: प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशों के बाद नगर निगम ने शहर के सभी वार्डों में चिन्हित सड़कों पर येलो लाइन लगाने की तैयारी में हैं। शहर में कुल 1342 वाहनों के लिए येलो लाइन पार्किंग की व्यवस्था की जानी है। येलो लाइन सिर्फ नगर निगम की सड़कों पर लगाई जानी है। एमसी द्वारा इन सभी येलो लाइन पार्किंग को ठेके पर दिया जाएगा, ठेके पर देने से पूर्व एमसी प्रशासन द्वारा येलो लाईन पार्किंग के लिए चिन्हित स्थानों की फीस निर्धारित करेंगा। यानी येलो लाइन लगने से शहरवासियों को पार्किंग की सुविधा तो मिलेगी, लेकिन इसका शुल्क भी देना होगा। इसके लिए एमसी द्वारा गाड़ियों के लिए प्रति माह 800 रुपए और दोपहिया वाहन के लिए प्रति माह 400 रुपए फीस निर्धारित करने का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसके तहत ठेकेदार निर्धारित फीस से ज्यादा फीस नहीं वसूल सकेंगा, जबकि निर्धारित फीस तक या इससे कम वसूला ठेकेदार की अपनी इच्छा पर निर्भर होगा।

उक्त प्रस्ताव एमसी की एफसीपीसी की बैठक में पास किया गया है, जिससे अंतिम मंजूरी के लिए आगामी हाऊस में पेश किया जाएगा। सदन में पार्षदों से चर्चा के बाद फीस में बदलाव की संभावना है, जिसके बाद सर्वसम्मति से फीस तय होने के बाद प्रस्ताव पास कर दिया जाएगा। फीस निर्धारति होने के बाद एमसी द्वारा सभी येलो लाइन पार्किंग को ठेके पर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, जिसके लिए सभी 1342 वाहनों के लिए येलो लाइन पार्किंग का चार जोन में बांटा गया है, जिसके आधार पर ही ठेका दिया जाएगा।

बता दें कि एमसी द्वारा शहरवासियों को सड़क किनारे येलो लाइन पार्किंग की सुविधा देने के लिए लगभग 2600 जगहों का चयन किया था, लेकिन हाई कोर्ट के आदेशों के बाद इसको 1342 कर दिया गया है। वहीं प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशों के बाद नगर निगम जल्द चिन्हित सड़कों पर येलो लाइन पार्किंग सुविधा देगा। मौजूदा समय में शहर में 25 हजार से अधिक वाहन हैं, जबकि नगर निगम की पार्किंग सुविधा करीब पांच हजार की है। तीन हजार से भी कम लोगों के पास निजी पार्किंग है। ऐसे में 15 हजार सेज्यादा वाहन सड़क किनारे पार्क होते हैं। ज्यादातर वाहन नैशनल हाईवे और लोनिवि की सड़क किनारे पार्क हो रहे हैं। नगर निगम की संपर्क सड़कों और एंबुलेंस रोड पर भी हजारों वाहन पार्क हो रहे हैं। अब निगम की सड़कों पर येलो लाइन लगेगी जिसमें 1342 वाहनों को तो पार्किंग सुविधा मिलेगी।