यूरोप यात्रा के दौरान NATO Summit सहित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे Joe Biden

Spread the News

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन यूरोप की अपनी यात्रा के दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, जिसमें उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के एक आपात सम्मेलन में भाग लेना, यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं को संबोधित करना और जी-7 नेताओं के साथ बैठक करना शामिल है। ब्रसेल्स और पोलैंड की यात्रा पर रवाना होने से पहले बाइडन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने यह जानकारी दी। बाइडन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर यूरोप पहुंचकर संयुक्त मोर्चे का प्रदर्शन करेंगे और स्थिति की समीक्षा करेंगे।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन नाटो की एक आपात बैठक में शिरकत करेंगे, जिसमें नाटो के 29 अन्य सदस्य देशों के नेता शामिल होंगे। वह जी-7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे। और यूरोपीय परिषद के सत्र के दौरान 27 सदस्यीय ईयू के नेताओं को संबोधित करेंगे। वह यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के अगले चरण को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं। सुलिवन ने कहा कि बाइडन रूस पर नए प्रतिबंध लगाने और मौजूदा प्रतिबंधों को सख्त करने को लेकर हमारे सहयोगी देशों के साथ एकजुटता प्रकट करेंगे।

बाइडन ब्रसेल्स से पोलैंड रवाना होंगे, जहां वह नाटो क्षेत्र की रक्षा में मदद कर रहे अमेरिकी सैनिकों से मुलाकात करेंगे और वह मानवीय सहायता में शामिल विशेषज्ञों से मिलेंगे। वह पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।