Ukraine को कई हजार और मिसाइल देने की तैयारी कर रहा है Britain

Spread the News

लंदनः युद्धग्रस्त यूक्रेन की मदद करने के लिए ब्रिटेन उसे कई हजार और मिसाइल की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है। दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पश्चिमी देशों के नेताओं से यूक्रेन को सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति बढ़ाने का आग्रह किया था। इसके तहत यूक्रेन की सरकार को कई हजार प्रक्षेपाें की आपूर्ति की जाएगी।

बोरिस जॉनसन बृहस्पतिवार को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और सात विकसित देशों के समूह जी-7 के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए ब्रसेल्स जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान वह यूक्रेन को ब्रिटेन की ओर से दी जाने वाली सैन्य सहायता के बारे में विस्तृत जानकारी दे सकते हैं। इसके तहत यूक्रेन को टैंक-रोधी और उच्च-विस्फोटक हथियारों से युक्त 6,000 और मिसाइल दी जाएंगी।

जॉनसन ने कहा, कि ब्रिटेन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगा। इस लड़ाई में हम यूक्रेन की सेना को मजबूत करना चाहते हैं। गौरतलब है कि ब्रिटेन पहले ही यूक्रेन को 4,000 से अधिक टैंक-रोधी हथियार भेज चुका है। ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि वह रूस और यूक्रेन में फैलाई जा रही गलत जानकारियों के प्रभाव को रोकने के लिए बीबीसी को 53 लाख डॉलर की मदद भी करेगी।