UP बोर्ड परीक्षा में मृतक शिक्षकों के अलावा मातृत्व अवकाश पर चल रही शिक्षिकाओं की लगी ड्यूटी

Spread the News

उत्तर प्रदेश : प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री बृजेश दीक्षित ने बताया कि सैंया ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय, रघुपुरा में शिक्षक रहे मुकेश कुमार सोलंकी की मृत्यु हो चुकी है, की ड्यूटी डॉ. कर्ण सिंह इंटर कॉलेज, रहलई में लगी है। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय मोतियापुरा की ललिता की भी मृत्यु हो चुकी है, की ड्यूटी किसान इंटर कॉलेज में लगाई गई है। ऐसे ही उच्च प्राथमिक विद्यालय, सिकंदरपुर के हेमंत कुमार की भी मृत्यु हो चुकी है, की ड्यूटी श्रीमाता वैष्णो देवी इंटर कॉलेज में लगाई गई है।

अर्थात यूपी बोर्ड परीक्षा में परिषदीय बेसिक स्कूलों और माध्यमिक विद्यालयों के मृत शिक्षकों की भी ड्यूटी लगा दी गई है। इसके अलावा मातृत्व अवकाश व बाल्यकाल देखभाल अवकाश पर चल रहीं शिक्षिकाओं को भी नहीं बख्शा गया। इस सम्बन्ध में संघ के जिला मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में इस बार परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से लगा दी गई है।

इस सम्बन्ध में सफाई के तौर पर कहा जा रहा है कि सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध सूची से बोर्ड स्तर से ड्यूटी लगाई गई है, इसलिए गड़बड़ी हुई है। यह भी कहा जा रहा है कि मातृत्व अवकाश पर चल रही शिक्षिकाओं की ड्यूटी नहीं लगनी है, लेकिन बाल्यकाल देखभाल अवकाश पर चल रहीं शिक्षिकाओं को विशेष परिस्थितियों में बुलाया जा सकता है, इसके बदले में उन्हें और अवकाश स्वीकृत कर दिया जाएगा।