नैचुरल ब्यूटी के लिए टोमैटो फेस पैक आजमा कर तो देखिए

Spread the News

सेहत बनाने के लिए तो हम सभी टमाटर खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी रूप निखारने और त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया है टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। ये त्वचा को कुदरती तौर पर निखारने का काम करता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है और सनस्क्रीन की तरह त्वचा की देखभाल करता है।

टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडैंट की भरपूर मात्रा होती है। ये त्वचा की नमी को बनाए रखता है और पोषित करने का काम करता है। टमाटर का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है। आप चाहें तो अपनी आवश्यकता और सहूलियत के अनुसार टमाटर का फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। टमाटर का फेस मास्क तैयार करना बहुत ही आसान है। आप अपनी जरूरत के आधार पर इनमें से कोई भी चुन सकते हैं।

टमाटर और छाछ का फेस मास्क
दो चम्मच टमाटर के रस में 3 चम्मच छाछ मिला लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर इसे यूं ही लगे रहने दीजिए। जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें। टमाटर और छाछ के फेसपैक के नियमति इस्तेमाल से दाग- धब्बों की समस्या दूर हो जाती है।

ओटमील, दही और टमाटर का फेस मास्क
ओटमील, टमाटर का रस और दही ले लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एक ओर जहां टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है वहीं ओटमील डेड स्किन को दूर करने का काम करता है। दही से चेहरा मॉइश्चराइज हो जाता है।

टमाटर और शहद का फेस मास्क
एक चम्मच टमाटर और शहद ले लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर निखार आ जाएगा।