केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का किसान उठाएं लाभ: अजय शर्मा

Spread the News

हमीरपुर : केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भरपूर लाभ किसानों को उठाना चाहिए ताकि किसानों की आमदनी में वृद्धि हो सके। एपीएमसी हमीरपुर के सौजन्य से बगारटी में आयोजित किसान जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए एपीएमसी के चेयरमैन अजय शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्नी फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, सॉइल हेल्थ कार्ड, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना ऐसी महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं जिनसे जहां किसान समृद्ध होगा वहीं देश की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में भी किसान की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

अजय शर्मा ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए हमीरपुर जिला के दोसड़का, सुजानपुर, जाहू एवं नादौन में सब्जी मंडियों की स्थापना की गई है जिससे किसान अपने उत्पादों को उचित दामों पर आसानी से बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर की सब्जी मंडी को ई-नाम से जोड़ा गया है जिससे लाभ उठाकर किसान प्रदेश व देश के अन्य क्षेत्रों में भी ऑनलाइन माध्यम से अपने उत्पादों को बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में किसान उत्पादक संघ की स्थापना की जा रही है जिससे किसान इकट्ठे होकर केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इससे पूर्व कृषि विभाग के एस.एम.एस. डॉ. बनयाल, शिवा परियोजना से डॉ. गोपाल चौहान, उद्यान विभाग से डॉ. सुभाष एवं एपीएमसी की सचिव शगुन सूद ने भी किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। अजय शर्मा ने कहा कि किसान एंटी हेल नेट की सुविधा मात्र 4 रुपए 40 पैसे में प्राप्त करके अपने फलों एवं सब्जियों की सुरक्षा कर सकते हैं। शिविर के दौरान किसानों को नि:शुल्क बीज भी एपीएमसी द्वारा उपलब्ध करवाए गए।

इस अवसर पर जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष प्यारे लाल शर्मा, पंचायत समिति हमीरपुर के अध्यक्ष हरीश शर्मा, ग्राम पंचायत जंगल रोपा के प्रधान अश्विनी ठाकुर, पंचायत समिति के सदस्य सुनीता कुमारी, उप प्रधान मिलापचंद, ग्राम केंद्र अध्यक्ष हरिराम शर्मा, डॉ मोना, राहुल, रंजना, पूनम व सचिन सहित क्षेत्र के अग्रणी किसान उपस्थित रहे।