शार्ट सर्किट से दस कमरों के मकान में लगी आग, लाखों का सामान खाक

Spread the News

मंडी : मंडी जिला की कोटली पंचायत हारट नचयाहली गांव में शार्ट सर्किट से भड़की आग से दो परिवारों का दस कमरों का मकान जल कर राख हो गया है। इस घटना में हालांकि परिवार का कोई सदस्य हताहत नहीं हुआ है लेकिन दोनों परिवारों की करीब पचास लाख रुपए की संपति स्वाह हो गई है। उपमंडलाधिकारी ना. कोटली ने घटनास्थल पर पहुंच कर जायजा लिया। प्रभावित परिवारों को 10-10 हजार रुपए राहत के साथ साथ एकएक तिरपाल दिया है। प्राप्त जानकारी मुताबिक रात को भोजन करने के बाद दोनों परिवार के सदस्य सोने की तैयारी कर रहे थे।

करीब 9 बजे जंगल के साथ सटे जीत राम व उसके भतीजे हरीश कुमार के स्लेटनुमा मकान में अचानक चिंगारी भड़क गई। लकड़ी व मिट्टी के मकान में एकदम आग लग गई। परिवार के सदस्यों ने किसी तरह बाहर निकल कर अपनी जान बचाई। शोर मचाने पर आस पास के गांवों के लोग भी वहां पहुंच गए। ग्रामीण आग पर काबू पाने में जुट गए लेकिन जंगल से सटे होने के कारण हवा के झोंकों की वजह से आग ने प्रचंड रूप धारण कर लिया।

ग्रामीण रात 12 बजे तक आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। जिला मुख्यालय से दमकल वाहन भी रात को पहुंच गया, लेकिन तब तक मकान में भड़की आग से सभी कुछ जल कर राख हो गया था। अनाज, कपड़े, गहने बर्तन समेत मकान में रखा सभी कुछ जल गया है। सूचना मिलने पर उपमंडलाधिकारी ना. रमेश चंद रात को ही घटनास्थल पर पहुंच गए। उन्होंने राजस्व विभाग के कर्मचारियों को नुक्सान का आकलन कर रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। सुबह होने पर स्थानीय विधायक अनिल शर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान निशा देवी, पंचायत समिति सदस्य अरूण, उप प्रधान मोहन लाल ने घटना स्थल पर पहुंचे।