Turkey के साथ चार बिंदुओं पर Russia की नहीं बनी कोई सहमति : Ukraine

Spread the News

कीवः यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा ने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एदरेगन द्वारा उल्लेख किए गए चार बिंदुओं पर रूस के साथ कोई सहमति नहीं बनी है। कुलेबा ने ‘उक्रेइंस्का प्रावदा’ को बताया, कि ‘तुर्की राष्ट्रपति द्वारा चार बिंदुओं का उल्लेख किया गया, जिसमें रूस के साथ उनकी कोई सहमति नहीं बनी है।’’ इससे पहले दिन में, एदरेगन ने संवाददाताओं से कहा कि मॉस्को और कीव चार मुद्दों पर एक समझौते के करीब थे, यूक्रेन का नाटो में प्रवेश, यूक्रेन में दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में रूसी भाषा की मान्यता, सेना और देश की सुरक्षा के बिंदु शामिल थे।

एक समाचार एजेंसी ने तुर्की नेता के हवाले से कहा, क्रीमिया और पूर्वी डोनबास क्षेत्र की भविष्य की स्थिति पर रूसी मांग वार्ता में सबसे महत्वपूर्ण असहमति बनी हुई है। पिछले हफ्ते, एदरेगन ने इन विषयों पर अंतिम निर्णय के लिए रूस और यूक्रेन के नेताओं को तुर्की में एक साथ लाने के अपने प्रस्ताव को पेश किया था। कुलेबा ने कहा कि रूस के साथ शांति वार्ता के लिए उनके देश के प्रतिनिधिमंडल ने एक मजबूत रुख अपनाया है और अपनी मांगों से पीछे नहीं हट रहा है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि यूक्रेन सबसे पहले युद्धविराम, सुरक्षा की गारंटी और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता पर जोर दे रहा है। विदेश मंत्री ने यह भी नोट किया कि यूक्रेन शांति बहाल करने के लिए तुर्की और सभी इच्छुक पार्टियों के साथ अपनी बातचीत जारी रखेगा। हमें उम्मीद है कि यूक्रेन के मित्र और रणनीतिक साङोदार के रूप में तुर्की भी अपना समर्थन देना जारी रहेगा। उन्होंने कहा, कि ‘इस रणनीति, प्रतिबंध, सैन्य समर्थन, वार्ता पर किसी को भी सवाल नहीं उठाना चाहिए।’’