Ukraine की सेना ने दुश्मन से ली जोरदार टक्कर : Volodymyr Zelensky

Spread the News

कीवः कीव पर मास्को का आक्रमण एक महीने से ज्यादा समय से चल रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वाेलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनके देश की सेनाओं ने दुश्मन पर शक्तिशाली प्रहार किया है और रूस के लोगों को काफी नुकसान हुआ है। शनिवार तड़के फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा, कि ‘पिछले एक हफ्ते में हमारे वीर सशस्त्र बलों ने दुश्मन पर शक्तिशाली प्रहार कर उनका खूब नुकसान किया है।’’ जेलेंस्की ने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के कथित लापता होने का भी संदर्भ दिया, जिन्हें आखिरी बार 11 मार्च को सार्वजनिक रूप से देखा गया था।

राष्ट्रपति ने पूछा, ‘‘वे कहते हैं कि रूस के रक्षा मंत्री कहीं गायब हो गए हैं .. मुङो आश्चर्य है कि क्या वह व्यक्तिगत रूप से चोरनोबाइवका जाना चाहते थे?’’ एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण की पूरी तरह से विफलता के लिए (रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन ने शोइगु को फटकारा था, जिसके बाद कथित तौर पर उन्हें दिल का दौरा पड़ा है और वह वर्तमान में अस्पताल में भर्ती हैं।

रक्षा मंत्री गुरुवार को एक वीडियो में संक्षिप्त रूप से दिखाई दिए, लेकिन उनके सटीक ठिकाने पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई। अपने वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने फिर से अपने रक्षा बलों को धन्यवाद दिया।राष्ट्रपति ने शहर मारियुपोल के बारे में बात की, क्योंकि वहां दसियों हजार लोग बिना भोजन, पानी या गर्मी के फंसे हुए हैं। ‘‘शहर की स्थिति दुखद बनी हुई है। रूस की सेना शहर में किसी भी मानवीय सहायता की अनुमति नहीं दे रही है।’’