चीन के दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार सभी 132 लोगों की मौत की हुई पुष्टि

Spread the News

चीनः दक्षिण चीन के गुआंग्शी झुआंग क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के विमान में सवार सभी 132 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी हैं। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस की उड़ान एमयू5735 विमान दुर्घटना के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया मुख्यालय ने 21 मार्च को छह दिनों के खोज और बचाव प्रयासों के बाद शनिवार देर शाम एक घोषणा की हैं।

मुख्यालय के उप कमांडर और नागरिक उड्डयन प्रशासन के उप प्रमुख हू ङोनजियांग ने कहा, ‘‘यहां बहुत दुख के साथ हम घोषणा करते हैं कि 21 मार्च को चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस की उड़ान एमयू5735 में सवार 123 यात्रियों और चालक दल के नौ सदस्यों की मौत हो गई है।’’

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति और राज्य परिषद द्वारा की गई आवश्यकताओं के अनुसार, मुख्यालय ने बड़े पैमाने पर अग्निशमन, सैनिकों, सशस्त्र पुलिस, सार्वजनिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सहित कई विभागों के कर्मियों को संगठित किया है।

अब तक डीएनए परीक्षण के जरिए विमान दुर्घटना में मारे गए 120 लोगों की पहचान की पुष्टि की जा चुकी है। चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस बोइंग 737 विमान, जो दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत की राजधानी कुनमिंग से रवाना हुआ और ग्वांगडोंग प्रांत की राजधानी ग्वांगझोउ को जा रहा था, सोमवार दोपहर लगभग 2:38 बजे गुआंग्शी के टेंगजिआन काउंटी के एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के उप प्रमुख ने कहा कि, ‘‘प्लेन में बैठे लोगों और विमान के मलबे की खोज के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे।’’ उन्होंने आगे कहा, कि ‘हम दुर्घटना से बहुत दुखी हैं। हम 132 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हैं और उनके परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त कर रहे हैं।’’ प्रेस कांफ्रेंस में उपस्थित सभी लोगों ने विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कई मलबे के टुकड़ों के अलावा, बचावकर्मियों ने एक ब्लैक बॉक्स बरामद किया है, जिसे कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर माना जा रहा है और अभी भी दूसरे ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर की तलाश कर रहे हैं।