हिंदू धर्म में नारियल को माना गया है बेहद शुभ, इसके ये कुछ चमत्कारी उपाय चमका सकते है आपकी किस्मत

Spread the News

हिंदू धर्म में बहुत सी ऐसी चीज़े है जिन्हे बहुत ही शुभ माना गया है। जैसे के हम सब जानते ही है के हिंदू धर्म में नारियाल का विशेष महत्व है। नारियाल को श्रीफल के रूप में भी जाना जाता है। नारियाल के बिना किसी भी पूजा पाठ को अधूरा माना जाता है। मंदिरों में नारियल फोड़ना या चढ़ाना सदियों पुरानी संस्कृति का हिस्सा है। हिंदू धर्म में नारियाल से जुड़े कुछ उपाय के बारे में भी बताया गया है जिन्हें करने से व्यक्ति अपनी किस्मत को भी बदल सकता है। तो आइए जानते है नारियाल से जुड़े कुछ उपाय के बारे में :

– धार्मिक मान्यता के अनुसार यदि आपके घर में किसी सदस्य पर बुरी नजर का साया हो, तो मंगलवार के दिन एक नारियल सवा मीटर लाल कपड़े में लपेट कर उस सदस्य के ऊपर से 7 बार उतार कर हनुमान जी के चरणों में रख दें. ऐसा माना गया है कि इससे सभी प्रकार की बाधाएं नजर दोष और बीमारी दूर हो जाती है.

– यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति से परेशान हैं तो शुक्रवार के दिन लाल वस्त्र पहनकर माता लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही एक साबुत नारियल माता लक्ष्मी को अर्पित करें. पूजा पूर्ण हो जाने के बाद यह नारियल किसी साफ लाल रंग के कपड़े में लपेट कर घर के किसी स्थान पर रखें. जहां किसी की नजर इस नारियल पर ना पड़ सके. ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होगी और सुख समृद्धि आएगी.

स्त्रियां कभी नारियल क्यों नहीं फोड़ती हैं – जानिए इसका कारण | Dil Se Deshi

– यदि आपको व्यापार में घाटा हो रहा है या आपका किया निवेश आपको घाटा दे रहा है, तो इसके लिए गुरुवार के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें और लक्ष्मी नारायण मंत्र का जाप करें. इसके बाद एक पीले रंग के कपड़े में पानी वाला नारियल, जनेऊ और एक सफेद मिठाई रखकर किसी मंदिर में भगवान विष्णु को अर्पित करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा से आपके व्यापार में हो रहे घाटे और निवेश में हो रहा है नुकसान दूर हो जाएंगे.

– कई कोशिशों के बाद भी यदि आपके पास बचत के पैसे नहीं बचते और व्यापार में भी मेहनत के अनुरूप आपको फल नहीं मिल पा रहा है, या फिर आप पर किसी तरह का शनि दोष है. तो शनिवार के दिन भगवान शनि के मंदिर में पानी वाले 7 नारियल चढ़ाएं और अगले दिन इन सभी नारियल को किसी नदी में विसर्जित कर दें ऐसा करने से शनि दोष दूर होगा और पैसों की बचत भी होने लगेगी.