हर महीने के आखिरी रविवार अवश्य करें ये उपाय, सूर्य देव जी की बनी रहेगी कृपा

Spread the News

मान्यता है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य देव को अर्घ देता है उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। यदि आपके लिए रोज सूर्यदेव को अर्घ देना संभव ना हो तो आप हर रविवार और खास तौर से माह के अंतिम रविवार के दिन सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें। रविवार का दिन माता लक्ष्मी के साथ सूर्य देव का दिन भी माना जाता है। ऐसा करने से भगवान सूर्य नारायण प्रसन्न होते हैं और आपकी हर इच्छा को पूरी करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे। तो आइए जानते है :

– ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को एक साथ पूजा करके माथे पर चंदन का तिलक जरूर लगाना चाहिए. रविवार का दिन भगवान सूर्य नारायण के साथ माता लक्ष्मी का दिन भी होता है. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, और आपको जीवन में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती है.

– ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन संध्या के समय किसी भी शिव मंदिर में भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करनी चाहिए एवं साथ ही उन्हें रुद्राक्ष चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है.

– रविवार के दिन भगवान सूर्य नारायण और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ‘आदित्य हृदय स्त्रोत’ का पाठ करना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन इस पाठ को करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

– रविवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शाम के समय गाय के घी से घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ दीपक जलाने चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और आपके घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है.ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन शाम के समय किसी पीपल के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखकर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित करने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

– रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोली बना कर खिलाना बहुत शुभ माना गया है. इसी के साथ रविवार को चीटियों को शक्कर आटा भी खिलाना चाहिए. ऐसा करने से सोया भाग्य जाग जाता है, और व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती.