महापुरुषों के दिखाए मार्ग से बहुत कुछ सीखने को मिलता है : संदीप सिंह

Spread the News

पानीपत : प्रदेश के खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह ने पानीपत में गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व समारोह के आयोजन को लेकर बैठक में कहा कि युवा पीढ़ी को गुरुओं द्वारा दिखाए गए रास्ते को अपना कर इसे अपने जीवन में धारण करना होगा। युवा पीढ़ी को सशक्त बनाने में गुरु ओं के उपदेश बहुत जरूरी हैं, क्योंकि आज का युवा जल्दी हार मान रहा है। महान पुरूषों के दिखाए मार्ग से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि पानीपत में 24 अप्रैल को आयोजित इस कार्यक्र म में सब लोग बड़ी शिद्दत के साथ और मर्यादा के साथ मनाएंगे। यह एक सबकी सांझी विरासत है।

गुरुओं ने हिन्दुस्तान के लिए जो कुर्बानियां दी, उस कुर्बानी के बारे में देश के लोगों को बताना जरूरी है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि इस तरह के कार्यक्र म मनाए जाने से सबका मनोबल बढ़ता है। अब समय आ गया है कि हम अपने इतिहास को जानकर इसे जन प्रकाश में लाए और इतिहास के उन पक्षों को उजागर करें, जिसमें गुरूओं ने अपनी कुर्बानियां दी हैं। गुरूओं की वाणी हर परिवार तक पहुंचाने के लिए पार्टी के सांसद, विधायक व पदाधिकारी और कार्यकर्ता एकजुट हैं। वहीं सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने गुरबाणी का पाठ करते हुए धार्मिक वातावरण बनाते हुए कहा कि यह हम सबके लिए सौभाग्य का दिन है कि हम सब इक्टठे होकर गुरू तेग बहादुर के 400वें प्रकाश उत्सव को मनाने की तैयारियों में लगे हैं।

कोरोना काल के बाद पहली बार इतने बड़े स्तर पर धार्मिक आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हम सबको बढ़चढ़ कर भाग लेना है। सांसद संजय भाटिया ने कार्यक्र म की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि पानीपत के सेक्टर 13-17 में 24 अप्रैल को आयोजित इस कार्यक्र म में भव्य पंडाल और भव्य दरबार साहिब सजाया जाएगा। दो बड़े लंगर हाल बनाए जाएंगे, जिनमें दस हजार लोगों के एक साथ लंगर करवाने की व्यवस्था होगी। आगन्तुक द्वार के साथ ही जोड़ा घर बनाया जाएगा। संत समाज के साथ-साथ अति विशिष्ठ व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था भी होगा। फल, चाय इत्यादि की स्टाल भी लगाई जाएंगी। उपायुक्त सुशील सारवान खुले मन से प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के आला अधिकारी इस समागम को सफल बनाने में मेहनत के साथ लगे हैं।

उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल को रात में नगर कीर्तन होगा। 20 अप्रैल को प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें गुरु ओं के जीवन से सम्बिन्धत और उनके द्वारा दी गई कुर्बानियों को दर्शाया जाएगा। डेरा रियासी (जम्मू) के गद्दी नसीं और बाबा बन्दा सिंह बहादुर के 10वें वंशज बाबा जतिन्द्र पाल सिंह सोढ़ी ने कहा कि गुरु ओं के दिखाए हुए रास्ते को आगे ले जाने के लिए जिस तरह से हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया है यह हम सबके लिए फक्र की बात है। इससे पूर्व में भी सरकार ने इस तरह के कार्यक्र म आयोजित किए हैं। उन्होंने कहा कि हम सबको गुरु ओं की बातों को दैनिक जीवन में उतारना होगा।

उन्होंने साध संगत से कार्यक्र म को सफल बनाने की अपील की। हरियाणा सिख गुरु द्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष बाबा बलजीत सिंह दादूवाल ने कहा कि गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश उत्सव को मनाने का जिस तरह से संकल्प लिया है, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व मंत्रिमडल बधाई का पात्र है। उन्होंने इसके लिए हरियाणा गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित की। मेयर अवनीत कौर ने पानीपत की साध-संगत का धन्यवाद करते हुए कार्यक्र म में पहुंचने की अपील की हैं।