stock market पर वाहन बिक्री, पीएमआई और आईआईपी आंकड़ों का रहेगा असर

Spread the News

वैश्विक बाजार के कमजोर संकेत से स्थानीय स्तर पर हुई बिकवाली के दबाव में बीते सप्ताह लगभग एक प्रतिशत की गिरावट में रहे घरेलू शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह जारी होने वाले वाहन बिक्री, विनिर्माण पीएमआई और औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) आंकड़ों से निर्धारित होगी। समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 501.73 अंक लुढ़ककर 57362.20 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सप्ताहांत पर 133.05 अंक टूटकर 17153 अंक पर रहा।

बीते सप्ताह बीएसई की दिग्गज और मझौली कंपनियों में जहां बिकवाली का दबाव रहा वहीं छोटी कंपनियों के प्रति निवेशकों की निवेश धारणा मजबूत रहा। इससे मिडकैप 37.7 अंक फिसलकर 23789.91 अंक जबकि स्मॉलकैप 94.28 अंक चढ़कर 27800.60 अंक पर पहुंच गया।विश्लेषकों के अनुसार, वैश्विक बाजार के कमजोर रुख का घरेलू शेयर बाजार पर असर रहा, जिससे पांच में से चार कारोबारी दिवस सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर रहे।

बता दें अगले सप्ताह स्थानीय स्तर पर फरवरी में वाहनों की हुई बिक्री के आंकड़े, विनिर्माण पीएमआई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होने वाले हैं, जिसका असर बाजार पर देखा जा सकेगा। इसके अलावा रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अप्रैल में होने वाली इस वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को लेकर भी निवेशक प्रतिक्रिया करेंगे। अगले सप्ताह इसका असर भी बाजार में दिखाई पड़ सकता है।