डिप्टी सीएम ने 105 पटवारियों को किया सम्मानित, अगले वित्त वर्ष से की नए ग्रेड देने की घोषणा

Spread the News

जींद : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला द्वारा कोविड-19 व राजस्व से संबंधित अन्य कार्यों में जिला प्रशासन के साथ मिलकर उत्कृष्ट कार्य-प्रदर्शन करने वाले पटवारियों को मंगलवार को जींद में सम्मानित किया गया। सराहनीय व अच्छे कार्य करने वाले राज्य के कुल 105 पटवारियों को रो मोटोकोर्प कम्पनी के सौजन्य से सम्मानित किया गया। इनमें से 43 पटवारियों को एकएक मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र जबकि शेष 62 पटवारियों को प्रशंसा- पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। हरियाणा के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राज्य सरकार ने पटवारियों को उनके बेहतरीन कार्य का मान-सम्मान करते हुए उनको इतने बड़े स्तर पर ईनाम दिया है।

उन्होंने कहा कि अगले छह माह में मोबाइल सोफ्टवेयर से जीपीएस के माध्यम से फसलों की मौके पर जाकर गिरदावरी की जाएगी। इसकी किसान को तुरंत सूचना मिल जाएगी कि फसल को हुआ नुकसान कितना दर्ज किया गया है। यही नहीं हमारा प्रयास रहेगा कि प्रभावित किसान को 30 दिन में मुआवजा मिल जाए। उन्होंने पटवारियों को अगले वित्त वर्ष से नए ग्रेड के अनुसार वेतन देने की घोषणा भी की। कहा कि कोविड-19 व राजस्व से संबंधित अन्य कार्यों में जिला प्रशासन के साथ मिलकर उत्कृष्ट कार्य-प्रदर्शन करने वाले पटवारियों को आज सम्मानित किया गया है, जमीन की रजिस्ट्रियों के मामले में 7-ए के तहत जिन पटवारियों के खिलाफ जांच चल रही है, वह पूरी की जाएगी। दुष्यंत चौटाला द्वारा जिन पटवारियों को सम्मानित किया गया है उन्होंने पिछले दो साल में कोविड महामारी के दौरान अपनी जिम्मेदारी को बेहतर ढंग से निभाया। प्राकृतिक आपदा ओले, बेमौसमी बारिश, जलभराव आदि के लिए सौंपी गई गिरदावरी को भी समयबद्ध ढंग से करके जिला प्रशासन व राज्य सरकार की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाए रखने में उत्कृष्ट योगदान दिया है।

इसी को देखते हुए पटवारियों का हौसला बढ़ाने के लिए सरकार ने सम्मानित करने का निर्णय लिया और सम्बंधित जिलों के उपायुक्तों से सराहनीय कार्य करने वाले पटवारियों के नाम की सिफारिश भेजने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने कहा कि विभाग के निष्पक्ष,पादर्शिता व उत्कृष्ठ, सराहनीय कार्य करने वाले 6 कन्सोलिडेशन पटवारियों को भी जल्द ही सम्मानित किया जाएगा। इससे पहले भी पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर रहते हुए सराहनीय कार्य करने वाली 100 महिला अचीवर्स को हरियाणा सरकार ने एक-एक स्कूटी भेंटकर सम्मानित किया था।

कार्यक्रम में राज्य मंत्री अनूप धानक ने राजस्व विभाग के पटवारियों को उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ठ कार्य पर बधाई देते हुए कहा कि पटवारी विभाग की रीढ़ की हडडी होते हैं और विभाग का जमीन से सम्बंधित धरातल से जुड़ कर कार्य करते हैं। पटवारियों की सामाजिक कार्य करने में भी सराहनीय भूमिका रहती है। उनमें चाहे सफाई अभियान हो, कोरोना वैक्सीनेशन या कोरोना काल में भी घर- घर जाकर लोगों को जरूरत अनुसार सामग्री पंहुचाने की बात हो ऐसे अनकों कार्य पटवारियों द्वारा किये जाते हैं।

इन्हें किया गया सम्मानित :

जींद में प्रदेश स्तरीय समारोह में चरखी दादरी जिला के पटवारी पवन कुमार व प्रवीन कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा रघबीर सिंह, धर्मबीर सैनी व हरिचरण को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया। इनके अलावा, हिसार जिले के कमल व बलबीर सिंह को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा रविकांत, सोमराज व कपिल मेहता को प्रशंसा-पत्र, रोहतक जिला के सुरेंद्र व भगवंत दयाल को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा हेमंत, जितेंद्र व राकेश कुमार को प्रशंसा-पत्र, पलवल जिले के दारा सिंह व राजकुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा योगेश कुमार, भूपेंद्र शर्मा व विनोद शर्मा को प्रशंसा-पत्र, फतेहाबाद जिले के सतीश कुमार व सुरेंद्र कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा जसबीर सिंह, राजेंद्र सिंह व ईश्वर सिंह को प्रशंसा-पत्र, फरीदाबाद जिला के जितेंद्र सिंह व मोहम्मद आबिद को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा आनंद कुमार, कपिल व मुखत्यार सिंह को प्रशंसा-पत्र,जींद जिले के प्रवीन नैन व मनोज कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा श्रीनिवास, विरेंद्र सिंह व सुरेंद्र सिंह को प्रशंसा-पत्र, पंचकूला जिला के जयव्रत व कुलदीप सिंह को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा कुमारी कायनात, कमल कुमार व गुरजिंदर सिंह को प्रशंसा-पत्र, अंबाला जिले के हरपाल व सुखचैन सिंह को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा दलबीर सिंह, सर्बजीत सिंह व अमित कुमार को प्रशंसा-पत्र, सिरसा जिला के दर्शन सिंह व सुमित कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा रोहताश,कैलाश चंद्र व रोहताश को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मािनत किया गया है।

सम्मानित होने वाले अन्य पटवारी :

दुष्यंत चौटाला ने करनाल जिला के पटवारी धीरज सेठी, नीरज हुडा को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा दिनेश कुमार, विकास व प्रमोद कुमार को प्रशंसा-पत्र, झज्जर जिला के मनोज व रमेश को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा सतेंद्र, जसवंत व विकास को प्रशंसा-पत्र,गुरूग्राम जिले के युगल किशोर व अजय हुडा को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा हेमचंद्र, विनोद कुमार व प्रवीन कुमार को प्रशंसा-पत्र, कैथल जिले के अनिल कुमार व राजेश कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा कृष्ण कुमार, खुशनसीब सिंह व सुरेंद्र कुमार को प्रशंसा-पत्र, महेंद्रगढ़ जिले के नीतिश व अनुप सुहाग को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा कृष्ण कुमार,विकास पुनिया व प्रवीन यादव को प्रशंसा-पत्र, नूह जिले के लखपत व बनवारी लाल को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा मोहम्मद हुसैन, अंजुम खान व मोहम्मद सबिर को प्रशंसा-पत्र, यमुनानगर जिला के अनिल कुमार व तरुण धीमान को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा रविंद्र, लियाकत अली व सतीश कुमार को प्रशंसा-पत्र, रेवाड़ी जिले के सुधीर कुमार व राकेश कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा नितेश यादव, दिनेश व रणबीर सिंह को प्रशंसा-पत्र, पानीपत जिल्ेा के अमित हुड्डा व लेकराज को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा अमित कुमार, सुरेंद्र कुमार व कश्मीरी सिंह को प्रशंसा-पत्र, सोनीपत जिला के राकेश कुमार व रोहित को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा रामदास,सतपाल भारद्वाज व नवीन कुमार को प्रशंसा-पत्र, भिवानी जिले के जतिन कुमार को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र तथा कुरूक्षेत्र जिले के पटवारी परमजीत व अमीरचंद को मोटरसाइकिल व प्रशंसा-पत्र और मुकेश कुमार व वेद प्रकाश को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया।