वैश्विक स्तर पर Covid-19 के मामलों में गिरावट, मौत के मामले 40 फीसदी बढ़े: WHO

Spread the News

जिनेवा : वैश्विक स्तर पर पिछले सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों में गिरावट देखी गई जबकि संक्रमण से मौत के मामलों में 40 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की बुधवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

महामारी को लेकर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र, जहां दिसंबर अंत से मामलों में वृद्धि देखी जा रही थी, समेत हर जगह पर संक्रमण के नये मामलों में कमी दर्ज की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह दुनियाभर में कोविड-19 के करीब एक करोड़ नये मामले सामने आए और 45,000 मरीजों ने दम तोड़ दिया। हालांकि, इससे पिछले सप्ताह मौत के मामलों में 23 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, पिछले सप्ताह कोविड-19 मरीजों की मौत के मामलों में वृद्धि का कारण चिली और अमेरिका में इस तरह के मामलों को दर्ज करने की प्रक्रिया में बदलाव होना रहा। इसके अलावा, भारत के महाराष्ट्र में 4,000 से अधिक मौत के मामलों को जोड़े जाने से भी मृतक संख्या में वृद्धि दर्ज की गई क्योंकि पहले इस संख्या को कोविड-19 मौत की श्रेणी में नहीं रखा गया था।