Ramadan 2022: जानिए कब से शुरू हो रहा है रमजान

Spread the News

2 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने जा रहा है। मुस्लिम समुदाय इस महीने को परम पवित्र मानता है। रमजान के महीने में 30 दिनों तक रोजा रखा जाता हैं। मुस्लिम समुदाय के अनुसार इस पूरे महीने अपने विचारों में शुद्धता और अपनी बातों से किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते। इस दौरान मुसलमान सूर्य निकलने के बाद और सूर्य अस्त होने से पहले अन्न ग्रहण नहीं करते है।

इस एक महीने में रोजे के दौरान सभी तय वक्त पर सुबह को सहरी और शाम को इफ्तार करते हैं. रोजे में सहरी और इफ्तार दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. सुबह सूरज निकलने से पहले सहरी का समय होता है. इस दौरान लोग खाते-पीते हैं. इसके बाद सुबह फज्र की अजान के साथ रोजा शुरू होता है और सूरज ढलने के बाद मगरिब की अजान होने पर रोजा खोला जाता है.

रमजान की शुरूआत चांद के दिखने के बाद होती है. इस साल रमजान की शुरूआत 2 अप्रैल से हो रही है, जो 2 मई तक चलेंगे. रमजान का महीना खत्म होने के साथ ही ईद का त्योहार मनाया जाएगा. इस त्योहार को ईद या ईद-उल-फितर भी कहा जाता है. इस साल ईद 2 मई को मनाई जाएगी. हालांकि, ईद की तारीख चांद दिखने की तारीख पर निर्भर करती है.

रमजान के महीने में 3 अशरे होते हैं. पहला अशरा रहमत का होता है, दूसरा अशरा मगफिरत यानी गुनाहों की माफी का और तीसरा अशरा जहन्नम की आग से खुद को बचाने के लिए होता है.

ऐसा माना जाता है कि रमजान के महीने को लेकर पैगंबर मोहम्मद साहब ने कहा था कि रमजान की शुरुआत में रहमत है, बीच में मगफिरत यानी माफी है और इसके अंत में जहन्नम की आग से बचाव है.