विश्व बैंक ने Afghanistan में 60 करोड़ डॉलर की परियोजनाओं पर लगाई रोक

Spread the News

काबुलः विश्व बैंक ने अफगानिस्तान में 60 करोड़ डॉलर की परियोजनाओं पर रोक लगा दी है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्व बैंक ने ये फैसला तालिबान के लड़कियों के माध्यमिक विद्यालयों में लौटने पर प्रतिबंध लगाने के बाद लिया है, जिसमें विश्व बैंक ने अफगानिस्तान में 60 करोड़ डॉलर की 4 परियोजनाओं पर रोक लगा दी है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्व बैंक ने कहा कि परियोजनाओं को संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका का समर्थन करने के लिए कार्यान्वयन के लिए तैयार किया था।

अब 4 परियोजनाओं को एआरटीएफ दाताओं की मंजूरी के लिए तभी प्रस्तुत किया जाएगा, जब विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों को स्थिति की बेहतर समझ हो और यह विश्वास हो कि योजनाओं के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले हफ्ते लड़कियों को माध्यमिक विद्यालय से बाहर रखने के फैसले पर तालिबान के साथ दोहा में नियोजित बैठकों को रद्द कर दिया था। 1 मार्च को, विश्व बैंक के कार्यकारी बोर्ड ने जरूरी शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य और पारिवारिक कार्यक्रमों को फंड देने के लिए एआरटीएफ फंड से 1 अरब डॉलर से ज्यादा का इस्तेमाल करने की योजना को आगे बढ़ाया था।

खबराें के अनुसार, परियोजनाओं में लड़कियों और महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने और समर्थन से लाभान्वित होने पर जोर दिया गया था। नए अफगान शासक लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालय खोलने के अपने फैसले से पीछे हट गए। अमेरिका और ब्रिटेन सहित 10 देशों के अधिकारियों ने शुक्रवार को एक संयुक्त बयान में तालिबान की कार्रवाई की आलोचना की थी।