अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजैक्ट ऊना-हमीरपुर ब्राडगेज रेल लाइन ने पकड़ी रफ्तार

Spread the News

हमीरपुर : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजैक्ट ऊना-हमीरपुर ब्रॉडगेज रेल लाइन ने रफ्तार पकड़ ली है। अनुराग ठाकुर काफी लंबे अरसे से इस ड्रीम प्रोजैक्ट को सफल बनाने के लिए काफी प्रयास में लगे हुए थे और उसी का परिणाम है कि प्रदेश सरकार ने भी अपनी हिस्सेदारी की सहमति प्रदान कर दी है। इसी बीच कुछ माह पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मीडिया से रू-ब-रू होते हुए जानकारी दी थी कि प्रदेश सरकार ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजैक्ट पर अपनी मुहर लगा दी।

जयराम ने कहा था कि ऊना हमीरपुर रेललाइन को मैडीकल कालेज हमीरपुर के निर्माणाधीन स्थल नादौन उपमंडल के जोल सप्पड़ तक बनाने के प्रयास किए जाएंगे। कुछ माह पहले दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मुख्यमंत्री कसमक्ष यह मामला उठाया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेलवे मंत्री से मुलाकात की थी। उन्होंने रेल मंत्री से मुलाकात के दौरान ऊना-हमीरपुर रेल लाइन को चर्चा हुई थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने 40.60 किलोमीटर लंबे इस रेललाइन के लिए अपने बजट से 25 प्रतिशत खर्च करने की सहमति प्रदान की है।

प्रदेश सरकार प्रधान सचिव आरडी नजीम ने इस सहमति का पत्र रेलवे बोर्ड के सदस्य संजीव मित्तल को लिखा है। इस पत्र में यह भी कहा गया है कि 80-20 शेयरिंग के आधार पर भी रेल मंत्रलय विचार करे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के लिए प्रदेश के बजट से 25 प्रतिशत खर्च करने की सहमति के बाद रेलवे मंत्रलय व रेलवे बोर्ड क्या फैसला लेता है। ऊनाहमीरपुर रेल लाइन के लिए प्रस्तावित बजट लगभग 3400 करोड़ का हो गया है।

अब मुख्यमंत्री की 25 प्रतिशत हिस्सेदारी कैसे जमीन पर उतारेगी, इस पर सबकी नजरें टिकीं हुई हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर विपक्षी दल के नेता आए दिन ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन पर तंज कसते आ रहे हैं परंतु अब अनुराग के प्रयासों से यह सफल होने के कगार पर पहुंच गया है। जिस कारण विरोधी भी अब चारों खाने चित्त हो रहे हैं। जब इस संदंर्भ में जिला भाजपा महामंत्री से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अनुराग ठाकुर जब से हमीरपुर संसदीय सांसद व केंद्रीय मंत्री बनने के उपरांत जो भी प्रोजैक्ट लेकर आए हैं उन्हें शुरू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हरीश ने कहा कि इसी तरह ऊना-हमीरपुर रेल लाइन का कार्य भी शीघ्र ही शुरू होने जा रहा है।