सूबे में Assembly Elections के लिए BJP SC मोर्चा ने कसी कमर

Spread the News

शिमला : सूबे में विधान सभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा ने कमर कस ली है। मोर्चा ने प्रदेश में 100 से अधिक अनुसूचित जाति के मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों पर फोकस किया है। मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कहा कि प्रदेश में 2500 मतदान केंद्रों में प्रत्येक पर मोर्चा के 21-21 सदस्य तैनात होंगे। जाहिर है कि इनकी संख्या 7500 होगी। आर्य शिमला में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। मोर्चा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी डा. मुकेश कुमार भी पत्रकार वार्ता में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि धर्म पर्वितन करने वालों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय आरक्षण में छुआछुत के आधार पर आरक्षण मिला है।

उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग भाजपा पर दलित विरोधी की बात करके अनुसूचित जाति वर्ग को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि देश की आजादी के 75 साल में आज तक अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए सबसे अधिक बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। मोदी ने अनुसूचित जाति के उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं। हिमाचल सरकार भी एससी वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि कांगेस सरकारे इस वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करती तो आज समाज के हर वर्ग का उत्थान हो जाता। उन्होंने मंदिरों में अनुसूचित जाति के लोगों को अभी भी रोके जाने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया तथा कहा कि इसके लिए जन जागरण की आवश्यकता है।

उन्होंने आरोप लगाया कि गैर भाजपा शासित राज्यों में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के साथ कई तरह से भेदभाव किया जा रहा है। मोर्चा इसके खिलाफ इन राज्यों में विरोध प्रदर्शन कर रहा है। बैठक के तृतीय सत्र में अनुसूचित जाति मोर्चा के आगामी कार्यक्रमों पे विस्तार में चर्चा हुई। अगले 3 महीनों में पार्टी के संगठन पर्व और पार्टी के द्वारा दिये गए कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। अंतिम सत्र में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष ने संगठन कौशल विषय पर सभी का मार्गदर्शन दिया। मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नितिन कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री संजय निर्मल ने किया।

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक सम्पन्न

पत्रकार वार्ता के बाद भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की एक दिवसीय राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक शिमला में सम्पन्न हुई। बैठक का प्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष एवं नवनियुक्त राज्यसभा सांसद डा. सिकंदर कुमार का मंच पर मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने टोपी और शॉल देकर सम्मानित किया। बैठक की प्रस्तावना मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने रखी। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति समाज के उत्थान के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की विस्तृत चर्चा की। प्रस्तावना के बाद भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रभारी सीटी रवि ने सभी से अपने राजनीतिक अनुभव साझा किया। द्वितीय सत्र में भाजपा के केंद्रीय संगठक वी. सतीश करणीय कार्य विषय पर अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप का सम्मान पुष्पगुच्छ एवं शॉल भेंट कर अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने किया।