North Korea जल्द कर सकता है एक और परमाणु परीक्षण : Jalina Porter

Spread the News

वाशिंगटनः अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया इस महीने की शुरुआत में एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर सकता है। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान उप प्रवक्ता जलिना पोर्टर ने कहा कि अमेरिका ने भी सहयोगियों और भागीदारों के साथ जानकारी साझा की है। टेलीफोनिक प्रेस वार्ता में कहा गया है कि, ‘‘अमेरिका का आकलन है कि डीपीआरके अपनी पुंगये-री परीक्षण स्थल तैयार कर रहा है और इस महीने की शुरुआत में वहा एक परीक्षण करने के लिए तैयार किया जा सकता है, जिसमें देश का यह सातवां परीक्षण होगा।’’ डीपीआरके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है, जो उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है।

इससे पहले की रिपोर्टो में कहा गया है कि उत्तर पुंगये-री में भूमिगत सुरंगों की मरम्मत करता हुआ प्रतीत होता है, जिसे 2018 में परमाणु निरस्त्रीकरण की इच्छा के संकेत के रूप में नष्ट कर दिया गया था। पुंगये-री उत्तर कोरिया द्वारा अब तक किए गए सभी छह परमाणु परीक्षणों का स्थल रहा है। पिछला टेस्ट सितंबर 2017 में आयोजित किया गया था। पोर्टर ने कहा कि मूल्यांकन प्योंगयांग ने हाल के सार्वजनिक बयानों में जो कहा है, उसके अनुरूप है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने कहा है कि देश अपनी परमाणु क्षमताओं को आगे बढ़ाना जारी रखेगा और यदि आवश्यक हो तो देश के खिलाफ आक्रामकता को कम करने के लिए उनका उपयोग भी करेगा। पोर्टर ने कहा, कि ‘हमने इस जानकारी को सहयोगियों और भागीदारों के साथ साझा किया है और साथ ही उनके साथ घनिष्ठ समन्वय करना जारी रखेंगे।’’ राष्ट्रपति जो बाइडेन 20-24 मई तक सोल और टोक्यो का दौरा करेंगे, जो पिछले साल जनवरी में पदभार ग्रहण करने के बाद एशिया की उनकी पहली यात्रा है।