पंजाब सरकार ने 10 दिनों के भीतर 1200 एकड़ पंचायती जमीन कराया मुक्त : Kuldeep Singh Dhaliwal

Spread the News

अमृतसर : ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज कहा कि हमारी सरकार ने पंचायती राज की करीब 1200 एकड़ जमीन पर कब्जा 10 दिनों के भीतर कर लिया है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में शेष पंचायती राज से अवैध कब्जा हटा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि आवासीय कॉलोनी अल्फा सिटी की सीमा के भीतर स्थित ग्राम पंचायत भगतपुरा की सरकारी सड़कों और गड्ढों की जमीन को सस्ते दामों पर बेच दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा इस मामले की जांच की गई है और ग्राम पंचायत भगतपुरा द्वारा प्रस्ताव पारित कर शासन से स्वीकृति मिलने के बाद ही 41 कनाल 10 मरला रोड 43 लाख प्रति एकड़ की दर से बेचा गया है, उन्होंने इस संबंध में सारी कार्रवाई पुरानी सरकार ने की है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बेची गई भूमि की राशि पंचायत के नाम एफडी हो गई है और ग्राम पंचायत इस राशि का उपयोग ब्याज सहित कर सकती है न कि एफडी का पैसा खर्च करके। उन्होंने कहा कि पहले सरकार ने इस जमीन की कीमत 29 लाख रुपये तय की थी लेकिन ग्राम पंचायत ने इसे लेने से इंकार कर दिया था जो बहुत अच्छी पहल थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद सरकार द्वारा फिर से 53 लाख रुपये की दर निर्धारित की गई लेकिन तत्कालीन उपायुक्त द्वारा मौजूदा कलेक्टर दर और दर पर विचार करने के बाद और ग्राम पंचायत की सहमति से इसकी दर 43 लाख रुपये प्रति एकड़ तय की गई।

उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि सतलुज, ब्यास और रावी के पानी का इस्तेमाल खेती और पीने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल हमारे काम से तंग आ चुके हैं और बेतुके बयान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा जनता से किए गए सभी वायदे पूरे किए जाएंगे। इस अवसर पर उपायुक्त हरप्रीत सिंह सूदन और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गुरप्रीत सिंह गिल, निदेशक जनसंपर्क गुरु नानक देव विश्वविद्यालय प्रवीण पुरी, सतपाल सिंह सोखी, गुरिंदर सिंह जोहल, प्रभवीर सिंह बराड़ और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।