इन तरीकों से रखें अपने घर को हमेशा प्रदूषण फ्री

Spread the News

प्रदूषण एक विश्व व्याप्त समस्या है। प्रदूषण से खतरनाक बिमारियां फैलती हैं और कुछ लोगों की मौत भी हो जाती है। बच्चे और वृद्ध इससे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। एयरप्युरिफायर से घर की हवा स्वच्छ तो हो जाती है पर आप हमेशा घर में तो बंद नहीं रहती हैं। चिंता मत करिए हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने घर को प्रदूषण मुक्त बना सकती हैं।

-अगर आपके घर में पांच वर्ष की उम्र से छोटे बच्चे है तो आप अपने घर की खिड़की, दरवाजे और फर्नीचर को पेंट कराने का काम कुछ वर्षो के लिए स्थगित कर दें क्योंकि पेंट में मौजूद तत्वों का बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

– घर में ताजी हवा आने के लिए क्रॉस वैंटिलेशन की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

– अपने किचन के गैस के सिलैंडर की पाइप की नियमति रूप से जांच करती रहें और जब भी आपको ऐसा लगे कि पाइप पुरानी पड़ गई है तो गैस सिलैंडर की पाइप बदल दें।

– इस बात का ध्यान रखें कि आपकी किचन में लगा एग्जॉस्ट फैन सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। यदि संभव हो तो अपने घर को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए किचन में गैस चिमनी लगवा लें।

– सर्दी के मौसम में अगर आप रूम हीटर का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि हीटर के तार अच्छी क्वालिटी के हों क्योंकि घटिया क्वालिटी के तार से घर में प्रदूषण होता है।

-इस बात का ध्यान रखें कि परिवार का कोई भी सदस्य कमरे के भीतर सिगरेट न पिए। अगर घर में किसी की आदत ही ऐसी हो तो उसे बालकनी में जाकर सिगरेट पीने को कहे।

– इस्तेमाल के बाद बचे पेंट और स्प्रे के डिब्बों को फैंक दें क्योंकि उनमें मौजूद कैमिकल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होते है।

-अगर आप अपने घर को कीडों और चूहों से मुक्त रखने के लिए घर को नमी और सीलन से बचाए रखें फिर भी अगर आपके घर में कीडों और चूहों की समस्या होती है तो आप किसी अच्छी कंपनी से पेस्ट कंट्रोल करवा लें।

-पूरे घर की अच्छी तरह सफाई करें। किचन, बाथरूम और एसी की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

– पूरे घर के परदे, गद्दे, तकिए, कुशन, कालीन, डोर मैट् आदि की सप्ताह में एक बार वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें।

-अगर आपने घर में कोई पालतू जानवर पाल रखा है तो उसकी सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।