Russia ले जाए गए Ukraine के लोगों में 2 लाख बच्चे भी शामिल : Volodymyr Zelensky

Spread the News

कीवः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि बलपूर्वक रूस ले जाए गए देश के लोगों में 2 लाख बच्चे भी शामिल हैं। इनमें अनाथालय से ले जाए गए, माता-पिता के साथ ले जाए गए और अपने परिवारों से अलग हो गए बच्चे शामिल हैं। राष्ट्रपति ने देश के नाम एक वीडियो संदेश में कहा, कि ‘इस अपराधिक नीति का मकसद लोगों की चोरी करना भर नहीं है बल्कि ले जाए लोगों की यूक्रेन की यादों को मिटाना है और उन्हें लौटने के काबिल नहीं छोड़ना है।’’

उन्होंने कहा कि यूक्रेन दोषियों को दंडित करेगा, लेकिन पहले वह रूस को युद्ध के मैदान में दिखा देगा कि ‘‘ यूक्रेन को जीता नहीं जा सकता, हमारे लोग आत्मसमर्पण नहीं करेंगे और हमारे बच्चे आक्रमणकारियों की संपत्ति नहीं बनेंगे।’’ राष्ट्रपति ने कहा कि रूस से कब्जे वाले इलाकों में युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं, और 139 बच्चे लापता हैं।

उन्होंने कहा कि यह संख्या अधिक भी हो सकती है क्योंकि रूसी सैनिकों के कब्जे वाले इलाकों की स्पष्ट स्थिति के बारे में उनकी सरकार को जानकारी नहीं है। उन्होंने 11 बच्चों के नामों का जिक्र किए और उनकी मौत के बारे में जानकारी दी हैं।