Brazil में बारिश का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 126, अभी भी 2 लाेग Missing

Spread the News

रियो डी जनेरियोः ब्राजील के रेसिफे और उसके महानगरीय क्षेत्र में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है, जबकि 2 लोग अभी भी लापता हैं, पूर्वोत्तर राज्य पर्नामबुको की सरकार ने जानकारी दी हैं। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बारिश के कारण कम से कम 9,302 लोगों को उनके घरों से निकाल दिया गया है, जिससे रेसिफ में बड़ी बाढ़ और भूस्खलन हुआ, दर्जनों घर ढह गए और अधिकांश मौतें हुईं। यह 21वीं सदी की शुरूआत के बाद से पर्नामबुको में होने वाली सबसे बुरी त्रसदी है और मई 1966 की बाढ़ के बाद राज्य के इतिहास में दूसरी सबसे खराब त्रसदी है, जिसके कारण कैपिबारीब नदी में 175 लोगों की मौत हो गई।

दमकलकर्मी और सेना के जवान प्रशिक्षित बचाव कुत्ताें की मदद से दो लापता पीड़ितों के शवों को निकालने का काम कर रहे हैं। पर्नामबुको में कुल 31 नगर पालिकाओं ने बारिश के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जबकि 51 शहरों को किसी प्रकार का नुकसान हुआ है।

संघीय सरकार ने घोषणा की है कि वह प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए 200 मिलियन डॉलर आवंटित करेगी। ब्राजील के पूर्वोत्तर क्षेत्र में सर्गिप, अलागोस, पाराइबा और रियो ग्रांडे डो नॉर्ट राज्यों पर भी बारिश का असर पड़ा है। अलागोस में, 4 लोगों की मौत हो गई और लगभग 12,000 लोग बेघर हो गए है।