Rajpura: गांव शामदों कैंप में डायरिया फैलने से 3 लोगों की मौत, 10 की हालत गंभीर

Spread the News

राजपुरा : राजपुरा के निकट शामदों गांव में डायरिया फैलने कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई है और छह दर्जन से अधिक लोग दस्त लगने से पीड़ित हैं। इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एसडीएम राजपुरा, डॉ. संजीव कुमार, सिविल सर्जन, पटियाला, डॉ. राजू धीर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कलोमाजरा की एक टीम ने घरों का दौरा किया और चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया और दवा वितरित की। परीक्षण के लिए लगभग 1 दर्जन पानी के नमूने भरे गए।

जानकारी के अनुसार समीप के ग्राम शामदों कैंप में एक साथ 2 दर्जन से अधिक व्यक्ति डायरिया से पीड़ित पाये गये और उनकी बिगड़ती हालत को देखते हुए उन्हें सिविल अस्पताल राजपुरा में इलाज के लिये भर्ती कराया गया डायरिया की चपेट में आने के कारण 1 लड़की सिमरन (3 वर्ष), सत्यम (2 वर्ष) की मृत्यु हो गयी। डायरिया की इस महामारी की खबर जब स्वास्थ्य विभाग तक पहुंची तो डॉ. राजू धीर, सिविल सर्जन, पटियाला, डॉ. मनिंदर कौर, एसएमओ, स्वास्थ्य केंद्र, कलोमाजरा और उनकी टीम गांव शामदों कैंप में पहुंची और घर-घर जा कर लोगों का हाल जाना।

इसके अलावा मौके पर पानी के टैंकर बुलाए गए और लोगों को घर-घर पानी पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि जल आपूर्ति विभाग की टीम ने पीर की समाध सहित जहा छबील लगाई गई थी समेत विभिन्न स्थानों से पेयजल के नमूने भी भरे गए। गांव में उद्घोषणा की गई है कि अगर किसी की हालत गंभीर है तो उसे तत्काल इलाज के लिए सिविल अस्पताल लाया जाए और स्वास्थ्य विभाग की टीम को आंगनबाड़ी में रात 8 बजे तक मेडिकल चेकअप के लिए तैनात किया गया है।