केंद्र की अग्निपथ योजना पर घमासान जारी: Priyanka Gandhi ने Modi सरकार पर उठाए सवाल, स्कीम को तुरंत वापस लेने की कही बात

Spread the News

नई दिल्ली: केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर घमासान जारी है। देश के अलग-अलग कोने में इसे लेकर प्रदर्शन किए जा रहे हैं। वहीं अब इस पर प्रियंका गांधी ने भी सवाल उठाते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा 24 घंटे भी नहीं बीते कि भाजपा सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा, मतलब, योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है। मोदी जी इस स्कीम को तुरंत वापस लीजिए एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिजल्ट दीजिए। सेना भर्ती को (आयु में छूट देकर) पहले की तरह कीजिए।

 


बता दें कि केंद्र सरकार ने रक्षा सेवाओं के उम्मीदवारों के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा के कुछ दिनों बाद ही बीते दिन उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो साल की वृद्धि करने का फैसला किया। केंद्र की ओर जारी एक बयान में कहा गया कि योजना के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले घोषित ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। हालांकि केंद्र ने स्पष्ट किया कि यह छूट केवल एक बार ही दी जायेगी और वर्ष 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती चक्र के लिए प्रदान की जाएगी।

केंद्र ने कहा कि वह इस तथ्य से अवगत है कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ है। इस योजना में नवीनतम बदलाव के पीछे यह एक कारण है।

उल्लेखनीय है कि अग्निपथ या अग्निवीर योजना केंद्र सरकार द्वारा सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल की अवधि के लिए अनुबंध पर सैनिकों की भर्ती के लिए घोषित एक प्रक्रिया है। योजना के अनुसार इसमे दाखिले की न्यूनतम आयु साढ़े सत्रह वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष तय की गयी है। यह योजना रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मगंलवार को जारी की थी।