Dr. Rajiv Saizal ने Nachan विस क्षेत्र को दी स्वास्थ्य केंद्र की सौगातें

Spread the News

मंडी : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेरी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाच्छ का शुभारंभ किया। नाचन विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद कुमार भी कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर डा. राजीव सैजल ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्प है। उन्होंने अपने संबोधन में केंद्र व प्रदेश सरकार के अनेक विकास कार्यों की चर्चा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जहां एक ओर प्रत्येक राज्य का विकास हो रहा है, वहीं दुनियाभर में भारत की अलग पहचान बन रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचलवासी बहुत सौभाग्यशाली हैं, जिन्हें केंद्र और प्रदेश दोनों जगह ऐसा नेतृत्व मिला है, जिन्होंने खुद गरीबी को नजदीक से जिया है और दिन रात देश व प्रदेश के लोगों की सेवा कर रहे हैं।

उन्होंने प्रदेश के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में वर्तमान सरकार द्वारा साढ़े चार वषों में प्रदेश के प्रत्येक वगोर्ं का बिना भेदभाव से एक समान विकास किया है तथा जनसमस्याओं का ईमानदारी के साथ समाधान करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल वासियों के लिए मुफ्त पीने का पानी, मुफ्त 125 यूनिट बिजली और महिलाओं के लिए बस किराए में 50 प्रतिशत छूट देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सराहना की। इस अवसर पर विधायक विनोद कुमार ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में आने के लिए मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में हुए स्वास्थ्य विकास के लिए मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष व भाजपा महामंत्री मुकेश चंदेल और उप प्रधान ग्राम पंचायत जाछ मुरारीलाल राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत संबोधन किया। इस अवसर पर कृषि स्वयं सहायता समूह चच्योट की महिलाओं ने मुख्यातिथि को उनके द्वारा तैयार किए गए स्थानीय उत्पाद भेंट किए और आशावर्करों ने उनके मानदेय वृद्धि के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डा.राजीव सैजल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेरी के निर्माण के लिए उपयुक्त धनराशि देने, मौवीसेरी तथा साथ लगते गांव के लिए पेयजल योजना के लिए 1.50 करोड़ रुपए, दलिकर जनयानी पेयजल योजना की रिमौडलिग के लिए 70 लाख रुपए, देव भवरु पेयजल योजना के लिए 50 लाख रुपए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरी में विज्ञान प्रयोगशाला और परीक्षा हाल के लिए 25 लाख रुपए, पंचायत भवन सेरी हाल के लिए 10 लाख रुपए, प्रगति महिला मंडल सेरी के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की हैं।

उन्होंने ग्राम पंचायत भवन धीस्ति के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए 10 लाख रूपये देने की भी घोषणा की हैं। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद जाछ के भवन निर्माण के लिए आवश्यक धन उपलब्ध करवाने तथा स्वास्थ्य केंद्र में एंबुलेंस, एक्सरे, लैब टेस्ट, चिकित्सकों के लिए आवास सुविधा उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने उमेश कुमार पैराओलंपिक कांस्य पदक विजेता और भावना ठाकुर कबड्डी स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 51-51सौ रुपए अपनी ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की हैं।