UP Board Exam : हाई स्कूल का परिणाम जारी, 88.18% परीक्षार्थी हुए उत्‍तीर्ण

Spread the News

लखनऊ : उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा आज हाईस्‍कूल का परीक्षा परीणाम जारी कर द‍िया गया। हाईस्‍कूल की परीक्षा में 88.18 प्रति‍शत छात्र उत्‍तीर्ण हुए हैं। बता दें क‍ि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब 2 वर्ष तक पठन-पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड का हाई स्कूल का परिणाम जारी कर द‍िया गया है। परिषद की अध्यक्ष डॉक्टर सरिता तिवारी परिणाम घोषित क‍िया।

यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परिणाम जल्दी तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी कराया। मूल्यांकन 23 अप्रैल से 7 मई तक कराया गया। विषय विशेषज्ञों की कमी वाली उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 10 मई तक पूरा करा लिया गया। यूपी बोर्ड 10वीं के रिजल्ट डायरेक्ट लिंक पर चेक कर सकते हैं।

इस साल 22 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। बता दें कि यूपी बोर्ड 12वीं के नतीजे शाम 4 बजे जारी करेगा। प्रदेश भर में 51 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 47 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी।