Health Tips: सुबह व्यायाम करना महिलाओं के लिए होता है अधिक फायदेमंद

Spread the News

परंपरागत रूप से कहा गया है कि सुबह के समय व्यायाम करना अधिक फायदेमंद होता है, लेकिन एक अध्ययन के अनुसार व्यायाम की प्रभावशीलता जैंडर (पुरुष/स्त्री) पर निर्भर करती है। फ्रंटियर्स इन फिजियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि महिलाओं के लिए सुबह के समय व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है और पुरुषों के लिए व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय शाम को होता है।

किसी भी समय व्यायाम करने वाली महिलाओं के शरीर की चर्बी घटने की प्रक्रिया (जैसे पेट और कूल्हे की चर्बी और रक्तचाप को कम करने में मदद की) सुबह-व्यायाम करने वाली महिलाओं की तुलना में धीमी गति से होती है। इसके विपरीत पुरुषों में केवल शाम को व्यायाम करने से उनके कुल अनुपात में एच.डी.एल. कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, श्वसन विनिमय अनुपात और काबोर्हाइड्रेट ऑक्सीकरण में कमी देखी गई है।

डा. पॉल जे आसीर्रो, न्यूयॉर्क में स्किडमोर कॉलेज के स्वास्थ्य और मानव शरीर विज्ञान विभाग के प्रोफैसर ने कहा कि हमने पहली बार देखा है कि महिलाओं के सुबह व्यायाम करने से उनके पेट की चर्बी और रक्तचाप कम होता है, जबकि महिलाओं में शाम के व्यायाम से ऊपरी शरीर की मांसपेशियों की ताकत, शक्ति और धीरज बढ़ता है, और समग्र मनोदशा और पोषण संबंधी तृप्ति में सुधार होता है।