फॉलो कीजिये ये टिप्स, टैनिंग होगी रिमूव और दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

Spread the News

स्वाद में खट्टी-मीठी इमली का इस्तेमाल चटनी और कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। सेहत के लिए भी इमली का सेवन बहुत फायदेमंद है लेकिन इसकी पत्तियां भी किसी वरदान से कम नहीं है। वहीं, इमली की पत्तियां चेहरा चमकाने में भी बहुत मददगार है। आज हम आपको इमली की पत्तियों से दाग-धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग रिमूव करने के कुछ आसान नुस्खे बताएंगे, जो आपके बहुत काम आएंगे।

स्किन को रखे हाइड्रेट

इमली की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें पपीते का पल्प लगाएं। इसे चेहरे पर कम से कम 10-20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से स्किन हाइड्रेट होगी और ड्राईनेस नहीं आएगी। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करेगी।

दाग-धब्बों को करे दूर

इमली की पत्तियों के पेस्ट में शहद व बेसन मिलाकर चेहरे पर 25 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक को लगाने से दाग-धब्बे, टैनिंग की समस्या दूर होगी और झुर्रियां भी नहीं आएगी।

रंगत में करे सुधार

धूल-मिट्टी, प्रदूषण व सूरज की हानिकारक किरणों के कारण चेहरा डल दिखने लगा है तो आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इमली की पत्तियों के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर कुछ देर चेहरा की मसाज करें। फिर इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

झुर्रियों और फाइन-लाइंस करे कम

इमली की पत्तियां और 1 चम्मच ताजी दही का पैक बनाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। इसके बाद मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें। इससे टैनिंग भी रिमूव होगी और झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।