हुनरमंद युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद: Anurag Thakur

Spread the News

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हुनरमंद युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। इसलिए सरकार युवाओं के कौशल विकास पर विशेष जोर दे रही है। मंगलवार को समीरपुर में वोडाफोन आइडिया फाऊंडेशन के कौशल विकास केंद्र के कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में स्किल्ड युवाओं को कैरियर के बेहतर विकल्प उपलब्ध होते हैं और वे मेहनत और ईमानदारी के साथ कार्य करते हुए जीवन में कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि युवा अपने आपको केवल सर्टिफिकेट और डिग्रियों तक ही सीमित न रखें। वे समय के साथ अपने स्किल को लगातार अपग्रेड एवं अपडेट करते रहें। इससे उन्हें न केवल रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे, बल्कि वे स्वयं सफल उद्यमी बनकर अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसे युवाओं और नए उद्यमियों को प्रोत्साहित कर रही है तथा उन्हें मुद्रा योजना के माध्यम से आसानी से ऋण मुहैया करवा रही है। यही कारण है कि कोरोना संकट के बावजूद भारत में सबसे ज्यादा स्टार्टअप सामने आए हैं।

इसी संकट के दौरान देश की 50 नई कंपनियों को स्टार्ट अप यूनीकॉर्न का दर्जा मिला है। इससे पहले वोडाफोन आइडिया फाऊंडेशन के प्रमुख पी. बालाजी ने अनुराग सिंह ठाकुर का स्वागत किया तथा फाऊंडेशन की गतिविधियों की जानकारी दी। फाऊंडेशन के अधिकारी डा. नीलेरंजन ने भी फाऊंडेशन की ओर से आरंभ किए गए कौशल विकास कार्यक्रमों से अवगत करवाया। इस अवसर पर वोडाफोन आइडिया फाऊंडेशन के अधिकारी अंशुमन, आशिमा, संजय कुमार, अतुल कुमार, संभव फाऊंडेशन की गायत्री और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।