By-Election 2022: 3 लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों पर वोटिंग आज, देखे कहां- कहां हो रहे है चुनाव

Spread the News

नई दिल्लीः पंजाब की संगरूर, उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। इसके साथ ही झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर, त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर विधानसभा सीट पर आज मतदान हो रहा है। वही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर भी आज उपचुनाव है।

पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव

संगरूर लोकसभा सीट पर आज उपचुनाव हो रहा है। यहां सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है। जो शाम 6 बजे तक चलेगा। 1,766 मतदान केंद्रों पर कुल 15,69,240 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 296 संवेदनशील हैं। आप के गढ़ संगरूर के लिए उपचुनाव भगवंत मान के इस्तीफे के बाद जरूरी हो गया था, जिन्होंने फरवरी में धुरी निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीता और मुख्यमंत्री बने।

आप ने मान के विश्वासपात्र 38 वर्षीय गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि मौत की सजा पाए दोषी बलवंत सिंह राजोआना की बहन कमलदीप कौर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के टिकट पर मैदान में हैं। कांग्रेस ने धुरी के पूर्व विधायक दलवीर सिंह गोल्डी को मैदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने बरनाला के पूर्व विधायक केवल ढिल्लों को अपना प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) से सिमरनजीत सिंह मान भी अपनी किस्मत आजमाएंगे। बता दें कि, मान ने 2014 में संगरूर के सांसद के रूप में अपना पहला चुनाव 2.10 लाख से अधिक मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीता था, उन्होंने शिअद उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को हराया था।

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर में हो रहा है मतदान

उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने यहां बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। सपा का गढ़ समझी जाने वाली आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों से चुनाव लड़ रहे 19 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 35 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आजमगढ़ सीट से त्यागपत्र देने और रामपुर सीट से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के त्यागपत्र देने से इन दोनों सीटों पर चुनाव आवश्यक हो गया था। अखिलेश यादव और आजम खान इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में विधायक चुने गए।

रामपुर से भाजपा ने घनश्यामशिंह लोधी को मैदान में उतारा है जो हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं, जबकि सपा ने असीम रजा को मैदान में उतारा है। मायावती की अगुवाई वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है। आजमगढ़ से त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां से भाजपा ने लोकप्रिय भेजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को मैदान में उतारा है। वहीं सपा से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली मैदान में हैं।

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह मतदान शुरू हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस सीट से कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आप और भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के भारी मतों से जीतने की उम्मीद जताई है। आप ने दुर्गेश पाठक और भाजपा ने राजेश भाटिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने प्रेम लता को टिकट दिया है।

उपचुनाव में कुल 1,64,698 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करने के पात्र हैं। मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की छह टुकड़ियों को तैनात किया गया है। हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद आप नेता राघव चड्ढा के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। चड्ढा राजेंद्र नगर सीट से विधायक थे।

झारखंड की मांडर विधानसभा सीट के लिए मतदान

झारखंड की मांडर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। मतदान के मद्देनजर झारखंड सशस्त्र पुलिस (जेएपी), केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआपीएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) सहित 3,000 से अधिक सुरक्षार्किमयों को तैनात किया गया है। भ्रष्टाचार के मामले में विधायक बंधु टिरके को दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।