PSPCL की बड़ी कार्रवाई, हिदायतों का उल्लंघन करने वाले 4 कर्मचारी निलंबित

Spread the News

चंडीगढ़ : भ्रष्टाचार के विरुद्ध मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ज़ीरो टॉलरेंस नीति के अंतर्गत पंजाब के ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने आज बताया कि पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने गुरतेज सिंह ए.ए.ई., मेहर चंद क्लर्क, संगीत सोहता क्लर्क और श्री मुक्तसर साहिब के बरीवाला डिस्ट्रीब्यूशन सब डिविजऩ के सभी अधिकारियों को कृषि नलकूप उपभोक्ताओं के लिए स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना सम्बन्धी वाणिज्यिक निर्देशों की घोर उल्लंघना करने के कारण निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही एक अन्य मामले में दिढ़बा डिवीजऩ की जूनियर इंजीनियर प्रनीत कौर को भ्रष्टाचार के आरोप के अंतर्गत निलंबित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने पंजाब के सभी अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए हुए हैं कि लोगों को पारदर्शी और कुशल प्रशासन मुहैया करवाया जाए। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध ज़ीरो टॉलरेंस अपनाते हुए अपने कार्यकाल के थोड़े समय में ही अब तक 45 सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों और अन्यों को भ्रष्टाचार के आरोपों के अंतर्गत गिरफ़्तार किया है। मुख्यमंत्री ने अपना पद ग्रहण करने के पहले दिन से ही लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी और साफ़-सुथरा प्रशासन देने का वादा किया है, जिसके लिए कई पहल की गई हैं। उन्होंने लोगों को वाट्सऐप के द्वारा भ्रष्टाचार के विरुद्ध शिकायतें दर्ज करवाने की सुविधा देने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर जारी किया था। यह हेल्पलाइन काफ़ी मददगार साबित हो रही है, क्योंकि लोग भ्रष्टाचार के विरुद्ध अपनी जंग में इसको एक उचित साधन के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

हरभजन सिंह ने बताया कि पी.एस.पी.सी.एल. को श्री मुक्तसर साहिब की बरीवाला डिस्ट्रीब्यूशन सब डिविजऩ के कामकाज में वाणिज्यिक निर्देशों की घोर उल्लंघना सम्बन्धी वाट्सऐप पर शिकायत प्राप्त हुई है। जांच के दौरान पी.एस.पी.सी.एल प्रवर्तन विंग बठिंडा ने पाया है कि श्री मुक्तसर साहिब की बरीवाला डिस्ट्रीब्यूशन सब डिविजऩ के अधिकारी कृषि नलकूप उपभोक्ताओं को प्राईवेट ठेकेदारों के द्वारा कृषि नलकूप कनेक्शनों के लोड को बढ़ाने के लिए टैस्ट रिपोर्ट देने के लिए मजबूर और परेशान कर रहे हैं, जोकि कृषि नलकूप उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना के वाणिज्यिक निर्देशों की सरासर उल्लंघना है। एक अन्य मामले में एक उपभोक्ता द्वारा दिढ़बा की जूनियर इंजीनियर प्रनीत कौर के खि़लाफ़ एक कृषि नलकूप कनेक्शन का लोड बढ़ाने सम्बन्धी दी शिकायत के आधार पर मौके पर की गई पड़ताल के उपरांत आउट सोर्स ड्राईवर परगट सिंह की जेब में से 3000 रुपए बरामद हुए। पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने जूनियर इंजीनियर प्रनीत कौर को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। पी.एस.पी.सी.एल. ने परगट सिंह के साथ आउट सोर्स व्हीकल कॉन्ट्रैक्ट भी तुरंत प्रभाव से वापस ले लिया है और परगट सिंह के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने के लिए एसएचओ थाना दिढ़बा और डिप्टी सुपरीटेंडेंट पुलिस विजीलैंस संगरूर को लिखा है।