Hayley Matthews बनीं वेस्ट इंडीज महिला टीम की कप्तान

Spread the News

क्रिकेट वेस्ट इंडीज (सीडब्ल्यूआई) महिला चयन पैनल की सिफारिश की पुष्टि के बाद ऑलराउंडर हेले मैथ्यूज को महिला टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। हालांकि, मैथ्यूज से पहले कप्तानी की कमान स्टैफनी टेलर के हाथों में थी। टेलर वेस्टइंडीज के इतिहास में सबसे सफल महिला खिलाड़ी में से एक हैं। उन्होंने 2015 से सात वर्षों से अधिक समय तक टीम का नेतृत्व किया है। टीम उस समय शीर्ष पर थी, जब वेस्टइंडीज ने 2016 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप जीता था। वहीं, इस साल की शुरुआत में भी टीम न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी।

सीडब्ल्यूआई के मुख्य चयनकर्ता एन. ब्राउन-जॉन ने स्टैफनी के योगदान की सराहना करते हुए कहा, ‘‘हम मानते हैं कि सात साल तक टीम का नेतृत्व करना एक बड़ी उपलब्धि है। चयन पैनल ने नेतृत्व सहित टीम की समीक्षा की है। इस समीक्षा के बाद पैनल ने सिफारिश करने का निर्णय लिया कि हेले मैथ्यूज कप्तान के रूप में भूमिका निभाएं। हेले ने उप-कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया है। वेस्टइंडीज महिला टीम और उनकी राष्ट्रीय टीम, बारबाडोस की वर्तमान कप्तान है।’’

महिला टीम के मुख्य कोच और पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श ने कहा कि उन्होंने हेली मैथ्यूज की नियुक्ति का पूरा समर्थन किया। चयन पैनल ने महसूस किया कि यह बदलाव करने का समय है। अगर हम अभी कोई बदलाव करने की सोच रहे हैं तो यह सबसे अच्छा समय होगा ताकि हम विश्व कप में जाने से पहले नए कप्तान को टीम का नेतृत्व सौंप सकें।

हेले ने कहा, ‘‘मैं वेस्टइंडीज महिला टीम की कप्तानी करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह टीम मेरे दिल के बहुत करीब रही है। मुझे उम्मीद है कि टीम ने इस प्रकार की प्रगति पर आगे बढ़ने के लिए खिलाड़ियों के साथ काम करना जारी रखा है। मैं पिछले कुछ वर्षों में टीम के शानदार नेतृत्व के लिए स्टैफनी को धन्यवाद देना चाहती हूं। हमने उनके साथ कई मैच खेले, जिसमें रिकॉर्ड भी स्थापित किए हैं। मैं आगे भी उनके साथ खेलना जारी रखूंगी।’’

बता दें, मैथ्यूज और टेलर दोनों ही वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक रही हैं। टेलर ने अपने करियर में 145 एकदिवसीय मैचों में 5,298 रन और 111 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3,121 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में 152 और टी20 में 98 विकेट भी लिए हैं। टेलर की तरह मैथ्यूज भी दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। उनका 69 एकदिवसीय मैचों में 1,764 रन और 78 विकेट और 61 टी20 मैच में 1,055 रन और 58 विकेट के साथ एक प्रभावशाली अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।