सूबे में फिर से शुरू होगी पटवारियों की भर्ती, Finance Department से मांगी मंजूरी

Spread the News

शिमला : राज्य में एक बार फिर से पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू होगी। पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए राजस्व विभाग ने इसके लिए वित्त विभाग से मंजूरी मांगी गई है। वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद इनकी भर्ती प्रक्रिया को राजस्व विभाग शुरू कर देगा। राजस्व विभाग ने आगामी दो सालों में राज्य के विभिन्न जिलों में खाली होने वाले पटवारियों के पदों का आकलन कर वित्त विभाग से इनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी मांगी है। पदों के खाली होने से पहले भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मांगने का मकसद इस प्रक्रिया लंबा होना है। पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद इनका प्रशिक्षण भी होता है जोकि लगभग दो साल का रहता है। लिहाजा अभी से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो ठीक रहेगा वरना दो साल बाद राजस्व विभाग में फिर से पटवारियों की कमी आड़े आनी शुरू हो जाएगी।

इससे पहले विभाग में पटवारियों की कमी को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। अब कोई पटवार सर्किल ऐसा नहीं है जहां पर पटवारी ना हो। इससे पहले पटवारियों को दो से तीन पटवार सर्किल का काम देकर काम चलाया जा रहा था जिससे ना केवल राजस्व विभाग को दिक्कत हो रही थी बल्कि आम जनता को बड़ी परेशानी हो रही थी। लोग तहसीलों व पटवारियों के कार्यालयों के चक्कर काटते रहते थे। इस कमी को राजस्व महकमे ने पूरी तरह से दूर कर दिया है और अब आगे की प्लानिंग के तहत नए पद भरने की मंजूरी मांगी गई है।

विभाग में पटवारियों के साथ दूसरे पदों पर भी रिटायरमेंट होनी है और आगामी दो से तीन साल में काफी ज्यादा लोग रिटायर हो जाएंगे। इसलिए उनके पदों पर कोई रिक्तियां ना रहे इसके लिए राजस्व विभाग अपना प्लान बना रहा है। चरणबद्ध ढंग से राजस्व विभाग ने पदों पर भर्तियों के लिए मंजूरी लेने का सिलसिला शुरू कर दिया है।सरकार भी क्रियाशील पदों को भरे जाने को लेकर सकारात्मक है जिसके लिए लगातार कैबिनेट में प्रस्ताव आ रहे हैं।