इस समस्या को दूर करने के लिए रामबाण का काम करता है प्याज़, इस तरह करें इसका सेवन

Spread the News

प्याज़ का इस्तेमाल तो बहुत से व्ययंजनों में किया जाता है। इसके बिना खाने का स्वाद भी नहीं आता। बता दें की व्यंजनों के इलावा इसे कच्चा भी खाया जाता है। बता दें की कच्चे प्याज का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, इसके सेवन से कई तरह की बिमारियों को दूर किया जा सकता है, जैसे जोड़ों की बीमारी या किसी तरह का इंफेक्शन। सिर्फ यही नहीं बल्कि कई तरह की अन्य बीमारियां भी ये जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताएंगे।

– प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं. प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है. प्याज़ मे फाइबर भी होता है जो पेट की गन्दगी बाहर निकलने मे मदद करता है।

– सर्दी, कफ या खराश से होने पर प्याज़ का रस पीने से भी राहत मिलती है. इसमें गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।

– नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूघने से भी राहत मिलती है. इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाए यह इस समस्या से निजात दिलाएगा।

– रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है. डायबिटिक मरीज़ को खाने के साथ रोज सलाद मे प्याज़ का सेवन करना चाहिए।

– कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है. इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है।