GST Council की 47वीं बैठक आज, टैक्स की दरों में हो सकता है बदलाव, राज्यों को क्षतिपूर्ति सहित इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Spread the News

नई दिल्लीः जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक आज से चंडीगढ़ में शुरू होने जा रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 47 वीं बैठक होगी। छह माह बाद परिषद की बैठक हो रही है। इस बैठक में राज्यों को क्षतिपूर्ति की व्यवस्था के साथ कुछ वस्तुओं की कर दरों में बदलाव और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं को पंजीकरण नियमों में राहत देने जैसे मुद्दों पर विचार हो सकता है।

बैठक में विपक्ष द्वारा शासित राज्यों को मुआवजे के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। अधिकारियों की समिति या फिटमेंट कमेटी द्वारा प्रस्तावित दरों पर कर दरों पर विचार किया जाएगा। समिति ने कृत्रिम अंग और आर्थोपेडिक प्रत्यारोपण पर एक समान 5% जीएसटी दर की सिफारिश की है। समिति ने रोपवे यात्रा पर जीएसटी की दर को मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की भी सिफारिश की। इसके अलावा ओस्टोमी उपकरणों पर जीएसटी की दर को मौजूदा 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी करने का प्रस्ताव है।

वही ई-वाहनों के लिए जीएसटी दरों पर स्पष्टीकरण जारी किया जा सकता है। इसमें बैटरी से लैस या बिना बैटरी के ई-वाहन पर पांच फीसदी जीएसटी लगाने पर चर्चा हो सकती है। परिषद दो लाख रुपये एवं उससे अधिक मूल्य के सोने/कीमती पत्थरों की राज्यों के बीच आवाजाही के लिए ई-वे बिल और ई-चालान अनिवार्य किया जा सकता है। यह व्यवस्था सालाना 20 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए होगी।