Amarnath Yatra: इस विधि से करें बाबा अमरनाथ जी की पूजा, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Spread the News

आज से बाबा अमरनाथ की यात्रा का प्रारंभ हो चूका है और यह 11 अगस्त तक चलेगी। जो भी लोग बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में बनने वाले हिम शिवलिंग अमरेश्वर के दर्शन करने जाते है वह अपने जीवन को धन्य समझते हैं। आपको बता दे के इस पवित्र गुफा में भगवान शिव ने मरत्व की कथा माता पार्वती को सुनाई थी, लेकिन वह बीच में ही सो गई थीं।

अमरनाथ यात्रा का प्रारंभ
आज आषाढ़ मा​ह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है। प्रतिपदा तिथि आज 01:19 एएम पर समाप्त हो गई थी। ऐसे में अमरनाथ यात्रा के लिए पहला जत्था कल ही रवाना हुआ था, जो आज बाबा बर्फानी के दर्शन करेगा।

बाबा अमरनाथ की पूजा ​विधि
1. आज आप प्रात: स्नान के बाद साफ वस्त्र पहनें. फिर पूजा स्थान को साफ कर लें. उसके बाद वहां पर बाबा अमरनाथ के पवित्र हिम शिवलिंग की तस्वीर स्थापित करें.

2. यदि आपके पास बाबा अमरनाथ की तस्वीर नहीं है, तो परेशान न हों. भगवान शिव और माता पार्वती की तस्वीर को स्थापित करें.

3. अब बाबा बर्फानी को फूल, अक्षत्, बेलपत्र, चंदन, धूप, दीप, गंध, शक्कर आदि अर्पित करें. इस दौरान शिव पंचाक्षर मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप करते रहें.

4. इसके पश्चात शिव चालीसा, पार्वती चालीसा और बाबा अमरनाथ की कथा का पाठ करें. उसके बाद बाबा अमरनाथ की आरती घी के दीपक से करें. चाहें तो कपूर का भी उपयोग कर सकते हैं.

5. पूजा के समापन के बाद बाबा अमरनाथ या अमरेश्वर शिवलिंग का ध्यान करके अपनी मनोकामना उनसे व्यक्त करें. भगवान शिव की कृपा से आपकी मन्नतें पूरी होंगी.