फलों और सब्जियों के छिलकों से आप पा सकते हैं चमकती और परफेक्ट स्किन

Spread the News

आज कल के समय में हर कोई अपने आप को सुन्दर और आकर्षक दिखाना चाहता है। अक्सर आप सभी ने सुना होगा कि नेचुरल चीजे लगाकर हम अपनी स्किन को ठीक और सुन्दर बना सकते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें फलों और सब्जियों के छिलकों का प्रयोग स्किन केयर के लिए किया जा सकता है। बता दें इन छिलकों को बेकार समझकर ना फैंकें। इनको स्किन पर लगाने से आप चमकती हुई परफेक्ट त्वचा पा सकते हैं।तो आईये जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से फल व सब्जी के छिलके हैं, जिनका प्रयोग स्किन केयर में किया जा सकता है.

संतरा
संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है और यह स्किन के लिए बहुत मददगार होता है. इसका प्रयोग करने से ब्लैक हेड्स, डार्क सर्कल्स, ड्राई स्किन की समस्याओं से पीछा छुड़ाया जा सकता है. यह स्किन टोन को लाइट करने में भी मदद करता है. संतरे के छिलके को दूध में मिला कर पेस्ट बना लें और स्किन पर प्रयोग करें।

नींबू
इसमें भी सिट्रिक एसिड होता है और यह दांतों के लिए सहायक है। इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांत ब्राइट होते हैं। इसे स्किन पर रगड़ने से एजिंग के लक्षणों से राहत मिलती है।

आलू
आलू के छिलके से स्किन लाइट और ब्राइट की जा सकती है। आलू के छिलकों को ब्लेंड कर दें और फिर उस पेस्ट को बालों में लगा लें। इससे बाल लम्बे होंगे। आलू के छिलके को स्किन पर रगड़ने से हेल्दी ग्लो मिलता है।

अनार
अनार के छिलकों को सुखाकर उन्हें ब्लेंड कर लें और उसमें नींबू और शहद मिक्स करके पेस्ट बना लें. अब इसे स्किन पर लगाएं। इससे डार्क स्पॉट कम होंगे।

पपीता
पपीते के छिलके को एड़ियों पर रगड़ने से स्मूद स्किन मिल सकती है. पपीते के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उसे विनेगर में मिला दें। इसे स्किन और स्कैल्प से जुड़ी अन्य रेसिपी के साथ प्रयोग करें।