ICC T20 Match: रोहित नहीं खेले तो बुमराह करेंगे भारतीय टीम की कप्तानी, ऐसा करने वाले होंगे पहले तेज गेंदबाज

Spread the News

नई दिल्ली: भारत ने 1932 में पहला टैस्ट खेला था और उसके बाद से टीम की कमान संभालने वाले जसप्रीत बुमराह भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे। गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टैस्ट में 123 विकेट लिए हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है। चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है।

इससे पहले सूचना मिली थी कि जसप्रीत बुमराह को कप्तानी सौंपी गई है। अगर ऐसा होता है तो पिछले 35 साल में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले बुमराह पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। आखिरी बार भारतीय टैस्ट टीम की कप्तानी करने वाले तेज गेंदबाज कपिल देव थे जिन्हें 1987 में कप्तानी से हटा दिया गया था। उसके बाद से किसी तेज गेंदबाज ने भारतीय टैस्ट टीम की कमान नहीं संभाली है।

भारत में तेज गेंदबाजों को नहीं मिलती कप्तानी

भारत में आम तौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं। वैस्ट इंडीज में कर्टनी वाल्श ने कप्तानी संभाली जबकि आस्ट्रेलिया के टैस्ट कप्तान पैट कमिंस भी तेज गेंदबाज हैं।