राज्य के 381 स्कूलों में 24987 सीटें, 152 प्राइवेट स्कूल योजना से हुए बाहर

Spread the News

privateschoolscheme, haryananews ,DainikSaveraNo1News,DainikSaveraTVNews,DainikSaveraNews,latestnews

24987 seats in 381 schools of the state, 152 out of the private school scheme
राज्य के 381 स्कूलों में 24987 सीटें, 152 प्राइवेट स्कूल योजना से हुए बाहर

हरियाणा सरकार ने नियम 134ए खत्म करके नई योजना ‘मुख्यमंत्री हरियाणा समान शिक्षा राहत, सहायता एवं अनुदान’ (चिराग) योजना शुरू की है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने आज से रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोल दिया है, जो 8 जुलाई तक खुला रहेगा। खास बात यह है कि इस योजना के तहत केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा ही अपने खंड (ब्लॉक) के प्राइवेट स्कूल में पढ़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है। पात्र बच्चे दूसरी से बारहवीं कक्षा तक के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह योजना किसी भी तरह से प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे के लिए लागू नहीं होगी।

वैसे तो सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में शामिल होने के लिए करीब 533 प्राइवेट स्कूलों ने दिलचस्पी दिखाई थी, लेकिन मान्यता न होने के लिए 152 प्राइवेट स्कूलों को योजना से बाहर कर दिया गया। अब केवल शेष 381 प्राइवेट स्कूलों में ही सरकारी स्कूलों के बच्चे दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ये होंगे योजना के तहत पात्र बच्चे : सरकार की इस योजना में केवल वे बच्चे शामिल होंगे, जिनके अभिभावकों की सालाना आय 1.80 लाख या इससे कम है। योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा ही प्राइवेट स्कूल में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करने का पात्र होगा।

जिस खंड में बच्चा पहले से पढ़ रहा है, उसी खंड के प्राइवेट स्कूल में पढ़ने के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएगा। जिन स्कूलों में दशाई गई सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो उस स्थिति में 11 जुलाई को लॉटरी निकाली जाएगी। संबंधित प्राइवेट स्कूलों में 12 से 21 जुलाई तक एसएलसी के साथ दाखिल किए जाएंगे। प्रथम सूची के सफल छात्रों द्वारा 15 जुलाई तक दाखिला न लेने पर रिक्त सीटों पर प्रतीक्षा सूची से छात्रों के दाखिले 22 से 27 जुलाई तक किए जाएंगे।