England के नए वनडे और T20 कप्तान चुने गए बटलर

Spread the News

इयोन मॉर्गन के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जॉस बटलर को इंग्लैंड की वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया हैं। 31 वर्षीय बटलर मॉर्गन के साढ़े सात सालों के कार्यकाल में कई बार टीम की कमान संभाल चुके हैं। उन्होंने नौ वनडे और पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया हैं। भारत के ख़लिाफ सात जुलाई से शुरु हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से बटलर बतौर नियमित कप्तान अपने कार्यकाल का शुभारंभ करेंगे। 25 दिनों के भीतर इंग्लैंड को छह वनडे और छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने हैं।

सफेद गेंद क्रिकेट में टीम के प्रमुख कोच मैथ्यू मॉट के साथ बटलर का ध्यान इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के साथ-साथ अगले साल खेले जाने वाले वनडे विश्व कप पर भी होगा। इंग्लैंड मौजूदा वनडे चैंपियन है और टीम भारत में अपने ख़तिाब का बचाव करने का पूरा प्रयास करेगी। इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने कप्तानी पद के लिए बटलर की सिफारिश की थी और बुधवार को उनकी नियुक्ति हुई।रॉब ने कहा, ‘सफेद गेंद की क्रिकेट में मॉर्गन के उत्तराधिकारी के रुप में बटलर सबसे सही दावेदार हैं। वह एक दशक से हमारी टीम का हिस्सा रहे हैं और पिछले सात सालों में आक्रामक शैली अपनाने वाली टीम की महत्वपूर्ण कड़ी बनकर उभरे हैं।

‘बटलर ने कहा कि मॉर्गन से कप्तानी लेना‘एक बड़े सम्मान’की बात है। उन्होंने मॉर्गन को अपनी सेवा के लिए धन्यवाद दिया। बटलर ने कहा, ‘वह एक प्रेरणादायक कप्तान रहे हैं और उनके अधीन खेलना शानदार रहा। मैंने उनसे बहुत सी चीज़ें सीखी हैं जो मैं इस भूमिका में लेकर आऊंगा।’ उन्होंने आगे कहा, ‘सफेद गेंद वाली टीमों में गहराई है और मैं अगले सप्ताह और बाद में जुलाई में दक्षिण अफ्रीका के ख़लिाफÞ और भारत के ख़लिाफ होने वाली सीरीज़ में टीमों का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। यह सबसे बड़ा सम्मान है।’ बटलर फरवरी 2015 से वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रहे हैं और कई वर्षों से उन्हें मॉर्गन के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था।