Monsoon Season में इस तरह से रखें अपनी त्वचा का ध्यान, Rose water है बेहद लाभकारी

Spread the News

जैसे जैसे मौसम बदलता है उसका असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। मानसून शुरू हो चूका है इस मौसम में हमारे चेहरे पर पिंप्लस और कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। इस मौसम में हमें अपनी त्वचा खास तौर पर अपने चेहरे का विशेष तरह से ध्यान रखना पढ़ता है। इस मौसम से अपनी त्वचा को बचाने के लिए हम गुलाबजल का सहारा ले सकते है। गुलाबजल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आइए जानते है कुछ टिप्स:

मेकअप साफ करने में
आप मेकअप को उतारने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेकअप आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं। आप मेकअप साफ करने के लिए चेहरे पर गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके त्वचा को केमिकल्स से बचाने में मदद करेगा।

कैसे करें इस्तेमाल?
. सबसे पहले आप गुलाब जल को कोकोनट ऑयल या फिर बादाम के तेल में मिला लें।
. फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को मिलाने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं।
. मेकअप साफ करने के लिए आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन टोनर
आप गुलाब जल का इस्तेमाल एक स्किन टोनर के रुप में भी कर सकती हैं। टोनिंग भी चेहरे के लिए बहुत ही जरुरी है। आप त्वचा की गंदगी निकालने के लिए इसका चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा का पीएच लेवल बैंलेस करने में भी मदद करता है। आप बाजारी टोनर की जगह घर पर बना हुआ स्किन टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चेहरे से एक्सट्रा ऑयल निकालने में भी मदद करेगा।

कैसे करें इस्तेमाल?
. सबसे पहले आप त्वचा को साफ करें
. फिर किसी स्प्रे से गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं।

त्वचा साफ
आप त्वचा को साफ करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। मानसून में बाहर से आने के बाद आप त्वचा को साफ जरुर करें। इससे आपकी त्वचा में ताजगी भी रहती है और पसीना भी नहीं आती।

कैसे करें इस्तेमाल?
. सबसे पहले आप कॉटन में गुलाब जल लगाएं।
. कॉटन को स्किन पर सर्कुलर मोशन में मूव करके साफ करें।
. आपकी त्वचा में निखार आएगा।

ड्राइनेस
बरसाती मौसम में त्वचा ड्राई होने लग जाती है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए ड्राइनेस का इस्तेमाल कर सकती हैं। शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा ड्राई हो सकती हैं। स्किन में रेडनेस, खुजली और रैशेज जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
. गुलाब जल को आप ड्राई स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए क्रीम या मॉइश्चराइजर में गुबाज जल मिलाएं।
. फिर इसके बाद दोनों को मिक्स करने त्वचा में लगा लें।
. यह आपकी त्वचा में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाएगा और त्वचा में निखार भी आएगा।