EU में शामिल होने के लिए Ukraine को ‘कड़ी मेहनत’ की जरूरत है: Ursula von der Leyen

Spread the News

यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के लिए यूक्रेन की बोली पहुंच के भीतर है, लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और एकता की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह बयान यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने दिया है। एक वीडियो लिंक के माध्यम से यूक्रेनी संसद को संबोधित करते हुए उन्होंने शुक्रवार को कहा कि यूरोपीय संघ की सदस्यता के मार्ग में भ्रष्टाचार से निपटने सहित कई क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘आपने एक प्रभावशाली भ्रष्टाचार विरोधी मशीन बनाई है। लेकिन अब इन संस्थानों को दांतों और वरिष्ठ पदों पर सही लोगों की जरूरत है।’’ समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूक्रेन को विशेष भ्रष्टाचार निरोधक अभियोजक कार्यालय और राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के लिए जल्द से जल्द नए प्रमुखों की नियुक्ति करनी चाहिए। उन्होंने यूक्रेन की संवैधानिक अदालत में सुधार की जरूरत पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, ‘‘आपके लिए आवश्यक कई कानून और संस्थान पहले से ही मौजूद हैं। अब नियमों और निकायों को सकारात्मक और स्थायी बदलाव में बदलने का समय है।’’ वॉन डेर लेयेन 23 जून को यूरोपीय संघ की सदस्यता के उम्मीदवारों के रूप में यूक्रेन और मोल्दोवा की मंजूरी के बाद यूक्रेनी संसद को संबोधित कर रहे थे। फरवरी के अंत में रूस के साथ संघर्ष शुरू होने के तुरंत बाद यूक्रेन ने यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया था।