राज्य को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास जारी :Ranjit Singh

Spread the News

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश में जहां नए पावर प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही हैं। सौर ऊर्जा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नवीन एवं नवीकरणीय विभाग द्वारा प्रदेश की नहरों पर सोलर पैनल के जरिये पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। रणजीत सिंह ने यह बात आज सिरसा स्थित अपने निवास पर आमजन की समस्याओं को सुनने के उपरांत पत्रकारों से कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बड़ी नहरों के दोनों ओर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

ये पैनल इस तरह लगेंगे कि इससे नहरों के साइड की पगडंडी भी कवर हो जाएं और नहरों पर भी इसका हिस्सा आए। इसके लिए डिजाइन तैयार किया जा रहा है। बिजली मंत्री ने बताया कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसे पूरी गंभीरता से ले रहे हैं। मुख्यमंत्री से चर्चा करके जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने नहरों के जरिए इसकी शुरु आत करने की योजना बनाई है।

उन्होंने बताया कि भाखडा मुख्य ब्रांच से जुड़ी हरियाणा की नहरों के अलावा उन सभी = बड़ी नहरों पर सोलर पैनल लगेंगे, जिनकी लम्बाई काफी अधिक है। उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन के लिए चार जगहों – जींद, कैथल, नरवाना व फतेहाबाद में पराली आधारित प्लांट लगेंगे। इन प्लांट्स से न केवल बिजली का उत्पादन होगा बल्किकम्प्रेस्ड बायोगैस भी उत्पादित होगी।