Saunf Benefits: पेट ही नहीं, दिल के लिए भी फायदेमंंद है सौंफ, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Spread the News

सौंफ का इस्तेमाल भारतीय रसोई में कई तरह के व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, सौंफ को बेहतरीन माउथ फ्रेशनर के रूप में भी जाना जाता है लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, डी, आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर , मैग्नीशियम से भरपूर सौंफ ना सिर्फ पाचन को बेहतर बनाती हैं बल्कि यह कई बीमारियों का भी काल है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सौंफ से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

1. सांसों की बदबू से लड़ें

सांसों से दुर्गंध आना आम है लेकिन आप सौंफ से इससे बच सकते हैं। दरअसल, सौंफ में नेचुरल एसेंशियल ऑयल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सांसों की बदबू को दूर करने में मददगार है। आप इसे माउथ फ्रैशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. दिल की सेहत के लिए अच्छा

सौंफ में फाइबर , पोटेशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो हृदय को स्वास्थ बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं। इससे हार्ट अटैक, धमकी ब्लॉकेज जैसी कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

3. हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार

सौंफ कैल्शियम और फॉस्फेट का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। नियमित इसका सेवन करने से भविष्य में जोड़ों की समस्या होने का खतरा भी कम रहता है।

4. विषाक्त पदार्थों को निकाले बाहर

सौंफ की चाय पीने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त तरल पदार्थ बाहर निकल जाते है क्योंकि यह मूत्रवर्धक के रूप में काम करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और जल प्रतिधारण को कम करने में मदद करता है।

5. पाचन के लिए बेहतर

सौंफ गैस्ट्रिक दर्द या एसिडिटी के लिए एक सुपर इलाज है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन और मल त्याग को नियमित करने में मदद करता है इसलिए भोजन के बाद मिश्री व सौंफ खाना फायदेमंद माना जाता है।

6. एनीमिया में फायदेमंद

सौंफ विटामिन सी से भरपूर होती है, जो आयरन के अवशोषण में मदद करके आयरन की कमी को दूर करती है। ऐसे में अगर आपको भी एनीमिया की शिकायत है तो नियमित इसका सेवन करें।

7. वजन घटाए

सौंफ में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद है। इसके अलावा, यह वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होती है।